Search
Close this search box.

वृश्चिक राशिफल 2024

ज्योतिषशास्त्र में राशिफल भारतीय संस्कृति के पुरातन समय से ही एक वरदान बनकर आपके जीवन को सरल बनाने का काम कर रहा है, अनगिनत गणनाओं के बाद ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति को जाँचकर महर्षियों ने समाजिक जीवन को सरल बनाने के लिए ज्योतिष का निर्माण किया है। इससे आप जान सकते है कि आपकी आर्थिक स्थिति, पारिवारिक स्थिति, विवाह या प्रेम जीवन, शिक्षा, रोजगार, व्यापार, पैसा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपके साथ आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में क्या घटित हो सकता है। ग्रह-नक्षत्र और योग आदि ज्योतिषीय तत्वों का सटीक आँकलन करके आप भविष्य संबंधी घटनाओं की संभावनाओं को समझकर अपने लिए सही कदम उठाने में समर्थ हो जाते हैं।

साल 2024 आप सभी के जीवन में अनंत खुशियां लेकर आए, इन शुभकामनाओं के साथ आज के इस Blog में जानिए कि आपकी राशि के आधार पर नववर्ष 2024 आपके लिए कैसा होने वाला है। 

वृश्चिक राशिफल 2024

साल 2024 में वृश्चिक राशि वालों को काफी उम्मीदें होंगी और उनके रास्ते में अच्छी चीजें आने वाली हैं। वर्ष की शुरुआत में शुक्र और बुध ग्रह अपनी राशि में होंगे, जिससे उन्हें ख़ुशी महसूस होगी और लोग उनकी ओर आकर्षित होंगे। मंगल और सूर्य की उपस्थिति के कारण इन्हें आर्थिक उन्नति भी होगी। हालाँकि, 1 मई तक उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याओं और बढ़े हुए खर्चों का सामना करना पड़ सकता है। उसके बाद, चीजें बेहतर हो जाएंगी, खासकर उनकी शादी और निजी जिंदगी में। उन्हें जल्दबाजी में निर्णय लेने से सावधान रहना होगा और अपने रिश्तों में सतर्क रहना होगा क्योंकि इससे वे आवेग में आकर कार्य कर सकते हैं।

 

2024 में वृश्चिक राशि के जातकों के प्रेम संबंधों की अच्छी शुरुआत होगी। वे बहुत रोमांटिक महसूस करेंगे और अपने प्रियजनों के लिए कुछ भी करने को तैयार होंगे। हालाँकि अप्रैल से जून के बीच इन्हें सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि इनके रिश्तों में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं। करियर के संदर्भ में, यदि वे अपनी वर्तमान नौकरी जारी रखते हैं तो उन्हें स्थिरता और सफलता मिलेगी, लेकिन यदि वे चाहें तो नौकरी बदलने के अवसर भी आ सकते हैं। छात्रों के लिए यह वर्ष मध्यम रहेगा, उन्हें अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने में कुछ चुनौतियाँ मिलेंगी। पारिवारिक जीवन व्यस्त हो सकता है और दूसरों से कठोर बोलने से बचना ज़रूरी है। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव रहेगा, शुरुआत अनुकूल रहेगी लेकिन मई तक कुछ कठिनाइयां रहेंगी। कारोबार में सफलता और आर्थिक प्रगति के योग रहेंगे। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, विशेषकर वर्ष की पहली छमाही में।

वृश्चिक आर्थिक राशिफल:

2024 में आपके आर्थिक जीवन के लिए एक सकारात्मक साल होने की संभावना है। इस अवधि में, शनि आपके ग्यारहवें भाव को दृष्टि देंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है। आपके दूसरे भाव पर भी शनिदेव की कृपा दृष्टि बनी रहेगी, जिससे आपके लिए आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे और आप वित्तीय दृष्टि से मजबूत होंगे। साल की शुरुआत में आपके लिए सकारात्मक रहेगी। शुक्र और बुध आपके दूसरे भाव में रहेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में स्थिरता देखने को मिलेगी और आपको कोई प्रेरणा मिल सकती है जो आपकी कमाई में वृद्धि कर सकती है। इस दौरान, तुला राशि वालों के लिए किसी भी प्रकार की संपत्ति खरीदना या नए वाहन की खरीदारी करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

मंगल महाराज की कृपा से, मार्च, मई और अगस्त के बाद का समय आर्थिक दृष्टि से अच्छा हो रहा है। अगस्त के महीने में सूर्य देव की कृपा के परिणामस्वरूप, सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ होगा और आपकी आर्थिक स्थिति पिछले साल की तुलना में बेहतर होगी। साथ ही, आपका भाग्य भी इस दौरान आपको लाभ अर्जित करने में मदद कर सकता है। कुल मिलाकर, यह अवधि तुला राशि के जातकों के लिए लाभदायक रहेगी।

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल:

वृश्चिक राशि के जातकों के स्वास्थ्य के बारे में विचार करते हैं, तो स्वास्थ्य राशिफल 2024 बताता है कि आने वाले वर्ष 2024 के प्रारंभ में आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि बृहस्पति महाराज आपके छठे भाव में स्थित होंगे और उन्हें शनि द्वारा देखा जा रहा होगा। इस प्रकार, पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मीन राशि के पांचवें भाव में राहु की मौजूदगी से संबंधित संक्रमण हो सकता है जिसका प्रभाव आपके पेट पर हो सकता है।

 

स्वास्थ्य राशिफल 2024 के अनुसार, 05 फरवरी 2024 से 15 मार्च 2024 तक तीसरे भाव में बैठे मंगल की दृष्टि आपके छठे भाव पर होगी। इससे, बीमारियों में राहत मिल सकती है, परंतु 01 जून 2024 से 12 जुलाई 2024 और फिर 26 अगस्त 2024 से 20 अक्टूबर 2024 के बीच मंगल आपके छठे भाव और फिर आठवें भाव में रहेंगे। इसके कारण, आपको कुछ परेशानियों से मुक्ति मिलेगी, लेकिन साथ ही स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा, रक्त संबंधित रोग या उच्च रक्तचाप की समस्या से निपटना आपके सामान्य स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

वृश्चिक प्रेम राशिफल:

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बेहद ही सुखद रहेगी। इस साल प्रथम भाव में बुध और शुक्र की संयोजन और पंचम भाव में राहु की स्थिति आपके प्रेम जीवन को एक नए स्तर पर ले जाएगी। इन ग्रहों के स्थान के कारण, आप अपने प्रेम जीवन के लिए समर्थ होंगे और प्रियतम के साथ सुखद लम्हों का आनंद लेंगे। इसके साथ ही, आपका सामंजस्य पूरे साल बना रहेगा। आपका प्रेम बढ़ावा पाएगा और रोमांस के मोमेंट्स बनेंगे। हालांकि, 23 अप्रैल से 1 जून के बीच, मंगल का गोचर आपके पंचम भाव में राहु के साथ होगा, जिससे यह समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

 

इस अवधि में, आप और आपके साथी के बीच में मानसिक और शारीरिक चुनौतियां आ सकती हैं। सलाह दी जाती है कि इस समय में अपने प्रेम पर भरोसा बनाए रखें और विवादों का समाधान करें। इसके बाद, अगस्त से सितंबर के महीने में, आपका प्रेम विकसित होगा। इस समय में, यदि आप विवाह की योजना बना रहे हैं, तो यह समय बहुत अनुकूल रहेगा। विशेष रूप से, 1 मई के बाद, जब गुरु बृहस्पति आपके सप्तम भाव में प्रवेश करेंगे, तो यह समय प्रेम विवाह के लिए अत्यंत शुभ होगा।

वृश्चिक करियर राशिफल:

करियर राशिफल 2024 के अनुसार, इस वर्ष आपको करियर में मेहनत करके अच्छे परिणाम हासिल करने की आवश्यकता होगी। आप जहाँ काम कर रहे हैं, वहां पर ही स्थिर रहना पसंद करेंगे और इससे आपको फायदा होगा। हालांकि, कुछ समय के बाद ग्रह स्थितियां नौकरी बदलने की भावना दिला सकती हैं, और आपको यह अवसर देखने को मिल सकता है, लेकिन शनि महाराज पूरे वर्ष चौथे भाव में रहकर आपके छठे और दसवें भाव को देखेंगे, जिससे आपको नौकरी में स्थिरता का अनुभव होगा और आप उसमें अच्छे से जमे रहेंगे। इस दौरान बृहस्पति का सातवें भाव में गमन भी अच्छे परिणाम दे सकता है। यह समय आपके लिए नौकरी में बदलाव के बाद शानदार सफलता लाने का संकेत हो सकता है। अगस्त से अक्टूबर के बीच आपके लिए पदोन्नति के योग बन सकते हैं। शनि की कृपा से आपके प्रतिद्वंद्वी आपके सामने नहीं टिक पाएंगे और उन्हें आप हावी देख सकते हैं।   सूर्य देव का अप्रैल में जब आपके छठे भाव में गोचर होगा, तो वह समय नौकरी में उच्च पद प्राप्ति की संकेत देता है। यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी में हैं, तो इस दौरान सरकारी नौकरी के योग बन सकते हैं।

वट सावित्री व्रत 2024

वट सावित्री व्रत: महत्व, पूजा विधि, और पौराणिक कथा इस साल वट सावित्री व्रत 6 जून, गुरुवार को मनाया जाएगा। इसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा भी कहा जाता है।

Read More »

राहु गोचर 2024: राहु ने बदली चाल, इन राशियों को अगले 60 दिन रहना होगा सावधान !

राहु गोचर 2024| Rahu Gochar 2024: ज्योतिष में ग्रहों का महत्त्व जगजाहिर है। ज्योतिष में सूर्य, चंद्रमा, मंगल, बुध, देवगुरु बृहस्पति, शुक्र व शनि को प्रत्यक्ष जबकि राहु-केतु छाया या

Read More »

गुरु चांडाल योग कितना खतरनाक ? जानें क्या है इस दोष से बचने के उपाय !

गुरु चांडाल योग ज्योतिष में एक विवादास्पद अवधारणा है। इसे अक्सर अशुभ माना जाता है। हालांकि, ज्योतिष सिर्फ भविष्यवाणी नहीं है, बल्कि ग्रहों की ऊर्जा को समझने का एक उपकरण

Read More »

Know How June Born People are | Personalities

अपनी Birthday Report से जानें क्‍या कहती है आपकी जन्‍म तारीख? Know How Are June Born People| जानिये कैसे होते हैं जून में जन्‍में लोग? | June 1st to June

Read More »

अक्षय तृतीया 2024

अक्षय तृतीया 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का पर्व बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे प्रतिवर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है।

Read More »