कर्क मासिक राशिफल: मई 2024

कर्क मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

कर्क मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, मई माह कर्क राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहने वाला है। माह की शुरुआती में सूर्य ग्रह आपके कर्मक्षेत्र में उच्च राशि के विराजमान रहेंगे, जिसके चलते आप अपने करियर में हर दिशा से अच्छा सुख प्राप्त करेंगे। सरकारी क्षेत्र से संबंधित जातकों को भी इस माह अच्छा मान-सम्मान प्राप्त होगा। संभावना अधिक है कि उन्हें किसी बड़े अधिकारी से सम्मान के साथ-साथ प्रोत्साहन भी प्राप्त हो। वहीं इस माह कर्म भाव में बृहस्पति और शुक्र ग्रह की युति होने से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए जातकों के लिए यह समय अति उत्तम रहेगा। आप किसी अच्छे पद पर विराजमान होने में सफल रहेंगे। कुछ जातकों को इस माह की शुरुआत में ग्रहों की अच्छी स्थिति से उच्च स्थान व पद मिलने के भी योग बनेंगे। 

इसके अलावा माह के उत्तरार्ध के बाद सूर्य-शुक्र देव अपना गोचर करते हुए आपकी राशि के दशम भाव से निकलकर एकादश भाव में चले जाएंगे। जिसके परिणामस्वरूप यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो, आपके लिए यह अवधि सबसे अधिक अनुकूल सिद्ध होगी। वहीं यह माह सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों के लिए भी अति उत्तम सिद्ध होगी। क्योंकि इस माह उन्हें अपनी मेहनत के बल पर नौकरी मिलने के पूर्ण आसार बनने से कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। 

यदि आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हैं तो आप इस समय कार्यक्षेत्र से संबंधित अच्छे लाभ प्राप्त करेंगे। करियर में कुछ जातकों को मनचाहा स्थान परिवर्तन मिलेगा। ये वो अवधि होगी जब आप अपनी इच्छा के अनुसार कार्य क्षेत्र में अपना एक अलग स्थान प्राप्त करते देखें जाएंगे। पूर्व के जो भी कार्य किसी भी कारणवश रुके हुए थे, उन्हें भी आप इस माह पूरा करने में सक्षम होंगे। व्यापार करने वाले जातकों के लिए भी यह महीना अनुकूल रहने की संभावना है। क्योंकि इस माह आपके सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी शनि महाराज, आपकी राशि से अष्टम भाव में अपनी ही राशि में प्रबल रूप से विराजमान होंगे, जिससे आप अपने व्यापार में हर तरफ़ से अच्छे परिणाम प्राप्त कर पाएंगे। कुछ व्यापारियों के लिए नए व्यापार के रास्ते भी खुलेंगे। साथ ही विदेश से जुड़ा व्यापार भी कारगर  सिद्ध होगा। 

कर्क मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

कर्क के मई राशिफल 2024 को समझें तो, यह माह आपके लिए आर्थिक जीवन में कुछ उठा-पथक लेकर आने वाला है। क्योंकि इस माह आपके धन भाव के स्वामी ग्रह सूर्य मेष राशि में होंगे, जबकि वे माह के पूर्वार्ध में मेष से वृषभ में गोचर करते हुए आपकी राशि से दशम भाव में प्रवेश करेंगे, जहाँ वे वहां पहले से उपस्थिति बृहस्पति ग्रह के साथ युति बनाएंगे। इसके अलावा शनि ग्रह का अपने ही अष्टम भाव में विराजमान होना भी आपके लिए समस्या बढ़ाने वाला है। ग्रहों की ये स्थिति आपके फजूल के खर्चों में वृद्धि लेकर आने का काम करेगी। घर पर किसी सदस्य के खराब स्वास्थ्य के कारण भी धन का खर्च देखने को मिलेगा। वहीं आपको सलाह दी जाती है कि कुछ कर्क जातक अपनी पैतृक संपत्ति के लेन-देन को लेकर भी अपने लिए परेशानी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि अभी पैतृक संपत्ति की ख़रीद-बिक्री को लेकर परहेज करें और उसे संभव हो तो संजोए रखें।

हालांकि मई राशि 2024 को समझें तो, माह के उत्तरार्ध में सूर्य और शुक्र के एकादश भाव में जाने से आपको अपनी आमदनी में कुछ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, जिससे आपको आर्थिक जीवन में कुछ राहत मिल सकेगी। आर्थिक तनाव भी कुछ हद तक कम हो सकेगा। ऐसे में आपको इस समय जितना संभव हो अपने धन को इकट्ठा करने व एक सही बजट प्लान के अनुसार ही अपना धन ख़र्च करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस समय का अगर आप भविष्य में अच्छा धन लाभ चाहते हैं तो आपको इसी माह कुछ धन संचय से संबंधित महत्वपूर्ण फैसले लेने की ज़रूरत होगी। 

इसके अलावा व्यापारिक क्षेत्र से जुड़े जातकों को माह के अंत में विदेशी धन अर्जित करने से जुड़ा कोई विशेष अवसर प्राप्त होगा। हालांकि कोई भी निवेश करने से पहले आपको घर के बुजुर्गों व विशेषज्ञों से सलाह लेने की ज़रूरत होगी। 

कर्क मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

कर्क मई राशिफल 2024 के अनुसार, स्वास्थ्य की दृष्टि से ये महीना आपके लिए सामान्य ही रहेगा। हालांकि माह के प्रथम सप्ताह तक सेहत में कुछ थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। परंतु बावजूद इसके आप ख़ुद को मज़बूत बनाए रखने में सफल रहेंगे। आपकी राशि से अष्टम भाव में शनि महाराज विराजमान रहेंगे और माह के पूर्वार्ध में आपके नवम भाव में मंगल और राहु का अंगारक दोष रहेगा, ग्रहों की इस स्थिति के चलते परिवार में किसी बड़े-बुजुर्गों के स्वास्थ्य में परेशानियां बढ़ सकती  हैं। यदि परिवार में कोई बुजुर्ग पहले से लंबी बीमारी से परेशान है तो, उस बीमारी का भी इस माह समाधान मिल सकता है। 

वहीँ दूसरी ओर आपकी राशि के अनुसार दशम भाव में आत्मा कारक ग्रह सूर्य का मेष राशि में यानी पिता भाव में उपस्थित होना, ये दर्शाता है कि आपके पिता को भी जो भी अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या आ रही थी, उसमे सुधार आएगा। साथ ही आपको स्वयं भी अपने ख़ुद के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। आशंका है कि इस समय लंबी यात्राओं से दुर्घटना जैसी समस्याएं आपके जीवन में समस्या बढ़ाने का कारण बन सकती है। ऐसे में जितना संभव हो यात्रा करने से बचें और संभव हो तो घर पर ही रहते हुए अपने कार्य को मैनेज करने की पूरी कोशिश करें। 

आपको रोज़ाना सुबह उठकर योग, आसन, इत्यादी का नित्य कर्म व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। कुल मिलाकर कहें तो, माह के उत्तरार्ध में स्वास्थ्य से संबंधित हर क्षेत्र में ग्रहों की शुभदशा आपको अपनी परेशानी से निजात दिलाने का कार्य करेगी। क्योंकि इस दौरान आप अपने अंदर मज़बूती और हर प्रकार की परेशानियों से लड़ने की क्षमता से परिपूर्ण होंगे। 

कर्क मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

कर्क मई राशिफल 2024 के अनुसार, यह माह में आपकी राशी के लिए काफ़ी अच्छा जाने की उम्मीद है। इस माह के पूर्वार्ध में आपके पंचम भाव का स्वामी मंगल ग्रह आपके भाग्य स्थान पर विराजमान होंगे, जिसके चलते आपके प्रेम संबंधों की दृष्टि से यह समय आपके व प्रेमी के बीच संबंध बेहतर करते हुए, रिश्ते में मधुरता और मिठास लाने का कारण बनेगा। ये वो समय होगा जब प्रेमी जातक अपने साथी के साथ किसी धार्मिक स्थान पर यात्रा करने का प्लान करेंगे। ये यात्रा आप दोनों के बीच विश्वास को बढ़ाने का काम करेगी। परंतु आपको इस दौरान ये विशेष ध्यान रखना होगा कि आप इस रिश्ते को लेकर ज़्यादा उत्साहित न हो, क्योंकि मंगल के साथ राहु ग्रह की युति बनने से बीच-बीच में आप दोनों के मन में एक-दूसरों के प्रति ग़लत विचार भी उत्पन्न हो सकते हैं। जिसके परिणामस्वरूप आपके मन में ये आशंका अधिक आएगी कि आपका साथी इस समय आप पर ज़रूरत से ज्यादा प्रेम क्यों लुटा रहा है। इसलिए संभव हो तो इस तरह की शंका को अपने मन में न आने दें, क्योंकि ये भावना आपके रिश्ते के लिए अच्छी नहीं होगी। मई राशिफल 2024 के उत्तरार्ध की बात करें तो, इस दौरान प्रेम-प्रेमिकाओं के बीच पारिवारिक संबंध भी बेहतर रहेंगे और कुछ जातक इस समय का उचित लाभ उठाते हुए प्रेमी संग विवाह के बंधन में बंधने का फैसला लेते देखे जाएंगे। परंतु इस समय कोई तीसरा व्यक्ति आप दोनों को दूर करने का भी प्रयास कर सकता है, इसलिए सावधानी बरतें। 

वहीं अब बात करें विवाहित जातकों की तो, उनके लिए मई का महीना खासा अनुकूलता लिए हुए हैं। आपका जीवनसाथी अपनी जिम्मेदारियों को इस समय भली भांति निभाते हुए, अपने कामों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकेगा। वहींकुछ जातकों को इस समय अपने ससुराल पक्ष पर विश्वास बनाए रखने की ज़रूरत होगी, क्योंकि संभावना अधिक है कि उनके द्वारा आपकी कोई इच्छाएँ पूर्ण हो। हालांकि आपके सप्तम भाव के स्वामी शनि ग्रह के, इस माह आपके अष्टम भाव में होने से आप-दोनों के बीच किसी अन्य सदस्य का हस्तक्षेप आपके बीच कुछ गलतफहमी उत्पन्न कर सकता है। जिसके चलते माह के उत्तरार्ध में दाम्पत्य जीवन में तनाव दिखाई देगा। इसलिए आपको अभी इस तरह की समस्याओं से खुद को बचाकर रखने की ज़रूरत होगी। 

कर्क मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कर्क मासिक राशिफल 2024 के पारिवारिक जीवन को समझें तो, यह माह आपके कुटुंब में अनुकूलता लाएगा। आप इस समय परिवार में एक अच्छा स्थान प्राप्त करेंगे। हर सदस्य के द्वार आपको सम्मान प्राप्त होगा। माह के पूर्वार्ध में चतुर्थ भाव का स्वामी शुक्र ग्रह, सूर्य ग्रह के साथ युक्त होकर आपकी राशि के दशम भाव में विराजमान होगा। जिसके परिणामस्वरूप आपको पिता या पिता तुल्य किसी व्यक्ति का प्यार मिलेगा। इससे आप उस सदस्य का पूर्ण सहयोग प्राप्त करने में भी सक्षम रहेंगे। 

इसके अलावा पारिवारिक दृष्टिकोण से घर के अन्य दूसरे सदस्यों में आपस में प्रेम-मिलाप बढ़ने से, पूर्व में चल रहे हरपुराना विवाद दूर होगा। इसके साथ ही दशम भाव में विराजमान गुरु बृहस्पति ग्रह का आपके द्वितीय भाव और चतुर्थ भाव पर दृष्टि करना, आपको पैत्रिक संपत्ति का लाभ प्राप्त करने में मददगार रहेगा। साथ ही इससे घर के सदस्यों के बीच प्यार में वृद्धि होगी। जिससे वो एक-दूसरे को भरपूर सम्मान देते हुए, एक-दूसरे की नजरों में अपनी छवि को भी सुधारने के लिए प्रयासरत रहेंगे।  इस दौरान घर का माहौल भी सकारात्मक रहेगा। दोस्ती-मित्रता के माध्यम से भी आप इस समय का उचित लाभ उठाते देखें जाएंगे। 

वहीं मंगल ग्रहों की बात करें तो, आपके नवम भाव में मंगल ग्रह की उपस्थिति और तृतीय भाव पर यानी (भाई-बहन) के भाव पर मंगल की पूर्ण दृष्टि, कुछ जातकों का अपने भाई-बहनों के बीच टकराव का कारण बन सकती है। इसलिए जितना संभव हो, अपने भाई-बहनों के साथ प्यार से बातचीत करने की कोशिश करें। साथ ही केतु ग्रह का तृतीय भाव में विराजमान होना भी, आपके विचारों में कटुता लाने का कारण बनेगा। इससे कुछ जातक अपने घर के छोटे भाई-बहनों से गलत भाषा का इस्तेमाल करते दिखाई देंगे। 

अब माह का उत्तरार्ध देखें तो, पारिवारिक दृष्टिकोण से यूँ तो ये समय आपके लिए काफ़ी अच्छा रहेगा। क्योंकि इस अवधि में आप अपने भाई-बहनों से अपनी कलह को हल करते हुए वापस रिश्ता बेहतर करने के लिए प्रेरित दिखाई देंगे। 

मई माह में किए जाने वाले विशेष ज्योतिषीय उपाय

  1. आपको प्रतिदिन श्री बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।
  2. पूर्णिमा के दिन गरीबों को भोजन कराएं। 
  3. शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाना भी आपके जीवन में अनुकूलता लाने में मदद करेगा।