वृषभ मासिक राशिफल: मई 2024

वृषभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

वृष का मासिक राशिफल समझें तो, वृष राशि के जातकों के लिए यह माह काफ़ी अच्छा रहने वाला है। इस माह आपकी राशी के अनुसार, आपके दशम भाव के स्वामी शनिदेव अपनी स्वराशि में ही विराजमान रहेंगे, जिससे आपको हर दिशा से करियर में काफ़ी लाभदायक परिणाम मिलने वाले हैं। परंतु ध्यान देने की यह बात है कि आपको इस समय अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक मेहनत भी करनी पड़ सकती है। फिर उसके परिणामस्वरूप ही आपको अनुकूल फल प्राप्त होंगे। ये वो अवधि होगी जिसमे आप जिस भी कार्य को करेंगे, उसमे सफलता प्राप्त होगी और रुके हुए कार्य क्षेत्र से सम्बंधित प्रोजेक्ट भी आपके बनते हुए दिखाई देंगे। इस माह कार्यक्षेत्र पर अपनी नौकरी में अपने प्रदर्शन को निखारने में आपका पूरा ध्यान रहेगा। जिससे महीने के उत्तरार्ध में आपको आर्थिक धन लाभ की भी प्राप्ति संभव है। 

सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों की बात करें तो, मई का महीना आपके लिए काफ़ी अच्छा रहने वाला है। आप इस समय अपने सीनियर अधिकारियों का सहयोग प्राप्त करेंगे। साथ ही आपके अच्छे काम को लेकर उनके द्वारा आपको प्रोत्साहन भी मिलेगा। परंतु इस दौरान आपको अधिक बहकावे में न आते हुए स्वयं पर विश्वास रखते हुए ही अपने ही कार्य पर रुचि  बनाए रखने की ज़रूरत होगी। 

महीने के दूसरे भाग में सूर्य का आपकी ही राशि में गोचर होगा, जिससे व्यापार की दृष्टि से सूर्य का ये स्थानपरिवर्तन अत्यंत लाभकारी सिद्ध होने वाला है। आपको अपने नए व्यापार में उन्नति मिलेगी। विदेशी क्षेत्र से जुड़ा व्यापार इस दौरान सबसे अधिक फलदायी रहेगा। परंतु इस समय आपको अपने कर्मचारियों के साथ अच्छा बर्ताव करना होगा, क्योंकि आशंका है कि इस समय आपको उनकी सलाह व बातें भी सुननी पड़ सकती है। ऐसा करना आपको अपने व्यापार के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त करने में मदद करेगा। आपके द्वारा बनाई गई हर योजना से आप अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। साथ ही कुछ जातकों के कार्यक्षेत्र में नए लोगों की नियुक्ति भी संभव है। 

वृषभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृषभ राशि के आर्थिक जीवन पर नज़र डालें तो, यह माह आपके राशि के जातकों के लिए काफ़ी उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है। महीने की शुरुआती में आपके द्वादश भाव में आपके राशि स्वामी शुक्र ग्रह के विराजमान होने के साथ ही गुरु बृहस्पति और सूर्य की भी युति दिखाई देगी। जिसके चलते आपके जीवन में आर्थिक व धन से संबंधित व्यय होने का खतरा रहेगा। इस समय आपको अपने खर्चों पर ध्यान देना होगा। इसके अलावा आपके राशि स्वामी शुक्र ग्रह पर इस माह के पूर्वार्ध में शनि ग्रह की पूर्ण दृष्टि होने से भी आपकी आर्थिक समस्या बढ़ सकती है। ये वो समय होगा जब आप तमाम कोशिशों के बावजूद भी अपना धन खर्च पर नियंत्रण रखने में असफल रहेंगे। जिससे आप अनजाने में अपने ऊपर आर्थिक दबाव बढ़ा सकते हैं। 

इसके अलावा इस माह आपके एकादश भाव में मंगल ग्रह, साथ ही माह के उत्तरार्ध में सूर्य का आपकी ही राशि में गोचर करते हुए वहां उपस्थिति शुक्र के साथ युति करना, इस बात को दर्शाता है कि माह का उत्तरार्ध आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा। यदि कही धन अटका हुआ था तो वो वापस मिलने की संभावना अधिक है। कार्यक्षेत्र में आपको प्रमोशन के योग बनेंगे। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए भी विदेश से जुड़े कुछ स्रोत से अच्छा धन लाभ संभव है। वहीं बात करें शेयर मार्केट से जुड़े जातकों की तो, उनके लिए माह का उतरार्द्ध अधिक फलदायी रहेगा। हालांकि कोई भी निवेश करते समय अधिक सोच-विचार करने की आपको सलाह दी जाती है। 

वृषभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

वृष मई राशिफल 2024 के अनुसार, यह माह वृषभ राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। आपकी राशि के स्वामी शुक्र ग्रह माह के पूर्वार्ध में अपने से द्वादश भाव में विराजमान रहेंगे, साथ ही उनके साथ बृहस्पति और सूर्या ग्रह की युति भी बनी रहेगी। जिसके चलते आपको पहले से चल रही अपनी किसी स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत रहेगी। साथ ही इस समय आपको अपने ख़ान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होगा और जितना संभव हो बाहर के ख़ान-पान से परहेज करना होगा।

परंतु महीने के उत्तरार्ध में सूर्य और शुक्र ग्रह का गोचर, आपकी ही राशि में होने से आपको कुछ राहत ज़रूर मिलने वाली है। जिसके चलते कुछ जातक अपनी किसी पुरानी बीमारियों का समाधान प्राप्त कर सकेंगे। इससे आपके स्वास्थ्य में सुधार आने से आपका मनोबल भी बढ़ेगा। वहीं कुछ जातकों के परिवार में भी किसी बड़े-बुजुर्गों के खराब स्वास्थ्य में भी सुधार होने से, आपको प्रसन्नता मिलेगी। द्वादश भाव में बुध और बृहस्पति ग्रह की युति होने के कारण, जिस रोग का समाधान आप अभी तक करने में असफल थे, आप इस युति से काफी हद तक उसका भी समाधान प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य से संबंधित छोटी-मोटी समस्या के अलावा आपको कोई बड़ा रोग परेशान नहीं करेगा। 

वृषभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

मई राशिफल 2024 में प्रेम जीवन की बात करें तो, यह माह वृषभ राशी के प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव से परिपूर्ण रहने वाला है। माह की शुरुआती से ही आपकी राशि के एकादश भाव में राहु, मंगल, बुध की युति होगी, जिससे उनकी सप्तम दृष्टि आपके प्रेम यानी पंचम भाव पर होगी। साथ ही केतु स्वयं आपके पंचम भाव में स्थित होंगे। ग्रहों को इस स्थिति के परिणामस्वरूप, आपको अपने प्रेम संबंधों में कुछ तनाव भरी परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ सकता है। ये वो समय होगा जब आपके आपसी मतभेद आपके रिश्ते में कड़वाहट लाने का कारण बनेगे। ऐसे में इस समय आपको सबसे अधिक अपने प्रेमी पर विश्वास बनाए रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि केतु का प्रेम भाव में होना, मई माह में आप दोनों के बीच कोई शक उत्पन्न करने का कारण बनेगा। ऐसे में आशंका अधिक है कि किसी तीसरे व्यक्ति के कारण आप दोनों के बीच का विश्वास कुछ कमज़ोर नज़र आए। 

इसके अलावा माह के उत्तरार्ध में बुध ग्रह का आपके एकादशा भाव से निकलकर द्वादश भाव में गोचर करना भी प्रेम संबंधों में कुछ परेशानी लेकर आएगा। परंतु यदि प्रेम जीवन में कोई समस्या पहले से चल रही थी तो, बुध ग्रह का गोचर होना काफ़ी राहत देने वाला है। ऐसे में अपने प्रियतम से बातचीत करते समय अधिक सावधानी बरतें। क्योंकि आशंका है कि प्रियतम आपकी छोटी-छोटी बात पर भी बुरा मान जाए। इसलिए आपको इस समय हमारी सलाह ये हैं कि आपस में प्यार भरी बातें करें और एक अच्छे साथी की भाँती उनके दिल की बात समझने की कोशिश करें।

अब बात करें विवाहित जातकों की तो, आपके दांपत्य जीवन के लिए यह माह काफ़ी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि आपके वैवाहिक जीवन में आप इस माह अच्छा व सुखदायक जीवन व्यतीत करते देखें जाएंगे। इस दौरान आपके व जीवनसाथी के बीच प्यार-सहयोग बढ़ेगा। आप दोनों एक साथ किसी मांगलिक कार्यों में जाने का भी फैसला लेंगे। वहीं कुछ जातक किसी लंबी यात्रा में भी जाते हुए एक अच्छा व ख़ुशनुमा समय व्यतीत करते देखें जाएंगे। माह के उत्तरार्ध में शुक्र ग्रह का प्रथम भाव यानी अपनी ही राशि में गोचर करते हुए आपके विवाह के सप्तम भाव को दृष्टि करना, आपको दाम्पत्य जीवन में शारीरिक सुख का आनंद देने में आपकी मदद करेगा। 

वृषभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वृषभ मई मासिक राशिफल 2024 की बात करें तो, यह माह पारिवारिक लिहाज़ से आपके लिए सामान्य रहने वाला है। कुछ जातक इस माह किसी कारणवश अपने घर या परिवार से दूर जा सकते हैं। जिसके चलते परिवार के सदस्यों में कुछ निराशा देखी जाएगी। परंतु सामाजिक स्थिति के लिहाज़ से ये समय बेहतर ही रहेगा। आप समाज में अच्छा नाम-प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। 

ग्रहों के फेरबदल को समझें तो, इस माह आपकी राशी के दशम भाव में शनि ग्रह के विराजमान होने से और वहां पहले से द्वादश भाव में उपस्थिति सूर्या ग्रह का होना, आपके अपने पिता के साथ आपकी अनबन का कारण बनेगा। इसलिए आपके लिए जितना संभव हो इस माह अपने पिता से कम बात करें और उनसे किसी भी तरह की बहस में न पड़े। इस माह आपकी राशि के एकादश भाव में मंगल और राहु ग्रह की युति होने से और मंगल ग्रह की आपकी राशी के द्वितीय भाव पर पूर्ण दृष्टिपात होने से घर-परिवार में चल रहा पुराना वाद-विवाद ख़त्म होगा और साथ ही बृहस्पति ग्रह की दृष्टि चतुर्थ भाव पर होने से भी पारिवारिक समस्याएं धीरे-धीरे शांत होगी। इससे परिवार में सुख-समृद्धि आएगी। माह के उत्तरार्ध में सूर्य का आपकी राशि में गोचर करना, आपके लिए पारिवारिक जीवन में बेहतर परिणाम देने का कारण बनेगा। ऐसे में वो जातक जो अपने घर-परिवार से दूर रहते हैं, उन्हें इस माह अपने परिवार से मिलने का अवसर मिल सकता है। 

मई माह में किए जाने वाले विशेष ज्योतिषीय उपाय

  1. सफ़ेद वस्तु दान करें व कुँवारी कन्याओं को भोजन कराएं। 
  2. हर दिन बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लें। 
  3. प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।