तुला मासिक राशिफल: मई 2024

तुला मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

मई मासिक राशिफल के अनुसार, तुला जातकों के करियर की दृष्टि से यह माह उत्तम फल देने वाला है। इस माह वो सभी जातक जो अपनी नौकरी में परिवर्तन करना चाह रहे हैं उन्हें अनुकूल अवसर प्राप्त होंगे। क्योंकि ये समय आपको पूर्ण रूप से कार्यक्षेत्र में सफ़ल बनाने में आपकी मदद करेगा। साथ ही ऐसे फ्रेशर्स जातक जो नौकरी की तलाश में अभी तक भटक रहें थे, उनके लिए मई का यह माह काफी मेहरबान सिद्ध होगा और उन्हें भी इस अवधि में कोई विशेष शुभ समाचार मिलने वाला है। इसके परिणामस्वरूप यदि आप नौकरी के सुनहरे अवसर तलाशने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहते है, तो निश्चित रूप से ही आपको रोजगार की प्राप्ति संभव है। 

इसके अलावा इस माह आपकी राशि के छठे घर में राहु, मंगल और बुध ग्रह की त्रियुति के कारण, आपको कार्यक्षेत्र पर अपने विरोधियों से सावधान रहने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि आपकी पीठ पीछे आपके विरोधी षड़यंत्र रचते हुए आपके खिलाफ नई-नई साजिश करते हुए आपको हानि पहुचाएं। ऐसे में इस पूरे ही महीने आपको उनके प्रति सावधानी बरतने की जरूरत होगी। इसलिए आपके लिए सबसे बेहतर होगा कि इस माह अपने काम से काम रखें तथा दूसरों की बातों पर विशेष ध्यान न देते हुए, किसी भी प्रकार की राजनीति में न पड़े। अन्यथा आप स्वयं अनजाने में कार्यक्षेत्र से संबंधित परेशानियों को अपनी तरफ़ आकर्षित करने का कारण बन सकते हैं। 

वहीं अब बात करें व्यापारी जातकों की तो, इस महीने आपके अधीन कार्ययत कर्मचारियों का आपके प्रति बर्ताव थोड़ा रुखा होने से, आप उनका सहयोग प्राप्त करने से वंचित रहेंगे। ऐसे में स्वयं पर भरोसा करते हुए अपने समस्त कार्यों को संपूर्ण करें व कर्मचारियों से सही बातचीत करते हुए उनके मुद्दों को सुनने की ओर जाएं। हालांकि इस महीने 10 मई को जब बुध ग्रह का स्थानपरिवर्तन होगा तब आपको अपने व्यापार में वृद्धि देखने को मिलेगी। साथ ही आप व्यापार में चल रही परेशानियों को भी कुछ हद तक खत्म होता देखेंगे। यदि आप सरकारी क्षेत्र से जुड़े हैं तो, आपके लिए ये अवधि विशेष लाभदायक रहेगी। क्योंकि आप इस दौरान अच्छा मुनाफा हांसिल करने में सफल रहेंगे। परंतु शनि की दृष्टि सप्तम भाव पर होने से व्यापारी से जुड़े कुछ कानूनी मामलें उभर सकते हैं, इसलिए ध्यान दें। बात अलग है कि आप जल्द ही किसी विशेषज्ञ की मदद व सलाह से उन परेशानियों से भी छुटकारा प्राप्त कर सकेंगे। 

तुला मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

इस महीने के भविष्यफल के अनुसार, तुला राशि के आर्थिक जीवन में ये माह अनुकूलता लिए हुए है। क्योंकि इस माह कर्मफल दाता शनि ग्रह आपकी राशि के पंचम भाव में उपस्थित होकर अपनी दृष्टि आपके दूसरे, सातवें और ग्यारहवे भाव पर डालेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के योग बनेंगे और आप धन अर्जन करने के लिए स्वयं ही कई मार्ग ढूढ़ते नज़र आएंगे। वो नौकरीपेशा जातक जिन्हें प्रमोशन की उम्मीद थी, उन्हें भी ये माह कोई खुशखबरी देने वाला है। 

गौरतलब है कि आपके द्वादश भाव में उपस्थित इस माह केतु आपके कुछ खर्चों में वृद्धि लाएंगे और आप अपने खर्च इनकम से अधिक होने के कारण तनाव महसूस कर सकते हैं। साथ ही छठे घर में बैठे मंगल ,राहु और बुध की युति व आठवें घर में बैठे बृहस्पति भी बीच-बीच में आपको अपने खर्चों पर अंकुश लगाने के लिए कुछ-कुछ विपरीत परिस्थितियां बनाते रहेंगे। ऐसे में जितना संभव हो शुरुआत से ही अपने फालतू के खर्चों से बचें और अपनी सुख-सुविधाओं के लिए अत्यधिक व्यय करने से परहेज करें। तभी आप अपनी आर्थिक स्तिथि में सुधार और परिवर्तन करने में सक्षम रहेंगे। शेयर मार्केट में निवेश करने के इच्छुक जातकों को जल्द धन कमाने से बचना होगा।  

तुला मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

तुला राशि के जातकों के लिए मई भाग्यफल ये दर्शा रहा है कि, ये अवधि आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित करेगी। क्योंकि इस महीने आपका स्वास्थ्य थोड़ा बिगड़ सकता है, जिसके पीछे का कारण शुक्र और सूर्य ग्रह की एक-साथ सप्तम भाव में बनने वाली युति हो देखा जा सकता है। साथ ही इसी दौरान शनि महाराज की दृष्टि आपकी राशि के पांचवें भाव पर होने से भी आपको कुछ सेहत से जुड़ा विकार संभव है। 

हालांकि माह के पूर्वार्ध में छठे भाव में मंगल, राहु और बुध की त्रियुति आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करते हुए आपको कोई रोग दे सकती है। ऐसे में सबसे अधिक रक्त से संबंधित बीमारियां, फोड़े-फुंसी जैसे रोग होने का खतरा आपको हो सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, समय रहते ही किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

वहीं महीने के उत्तरार्ध में गुरु बृहस्पति और शुक्र ग्रह का आपकी राशि के अष्टम भाव में होना, आपको अचानक से अकास्मिक समस्या दे सकता है। हालांकि मध्यम में जब सूर्य 14 मई से आपकी राशि के अष्टम भाव में विराजमान होते हुए गुरु व शुक्र के साथ युति बनाएंगे, तब संभव है कि आपकी खराब सेहत में कुछ सुधार आए। कुल मिलाकर कहें तो, इस माह आपको किसी भी छोटी से छोटी दिखाई देने वाली समस्या को भी नज़रअंदाज़ न करते हुए, अपने स्वास्थ्य की ठीक प्रकार से देखभाल करें। 

तुला मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

मई मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, मई माह में तुला राशि के जातकों को अपने प्रेम संबंधों में कुछ नकारात्मक प्रभाव भोगने होंगे। क्योंकि इस पूरे ही माह शनि ग्रह पंचम भाव में उपस्थितरहेंगे, जिसके परिणाम शनि ग्रहआपके प्रेम की समय-समय पर परीक्षा लेते रहेंगे। इस समय प्रियतम के प्रति आपकी वफादारी व ईमानदारी की परीक्षा होगी। इसलिए अगर आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो इस परीक्षा में सफल होने के लिए किसी भी प्रकार की परेशानियों से खुद को दूर ही रखकर चलें। खासतौर से वो जातक जो प्रेम विवाह के बंधन में बंधना चाहते हैं, उनके लिए ये समय विशेष महत्वपूर्ण रहने वाला है। यदि आप सिंगल हैं और एक अच्छे प्रेमी की आशा में हैं तो, कुछ जातकों को इस माह कोई अच्छा प्रेम प्रस्ताव भी मिलेगा। 

अब बात करें शादीशुदा जातकों की तो, ये माह तुला राशि के वैवाहिक जीवन में भरपूर मात्रा में रोमांस लेकर आ रहा है। लेकिन माह के पूर्वार्ध में आपके सप्तम भाव में सूर्य, शुक्र और बुध ग्रह के विराजमान होंगे से आपके रिश्ते में कुछ विश्वास को कमी आपको खल सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि अधिक सोचने से बचें और अपने पार्टनर पर पूर्ण रूप से विश्वास बनाए रखें। क्योंकि आशंका है कि कुछ क्रूर ग्रहों के प्रभाव से छोटी-छोटी बातों को लेकर आपके और साथी के बीच बहस संभव है। परंतु इतना सब कुछ होने के बावजूद भी आप दोनों किसी लंबी यात्रा पर जाने की कोई योजना बना सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप इस माह का उत्तरार्ध आपके रिश्ते के लिए काफी रोमांटिक रहेगा। 

तुला मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

तुला राशि के जातकों के लिए ,यह महीना पारिवारिक रूप से मिला-जुला रहने की संभावना है। इस महीने शनि ग्रह आपकी राशि के पांचवें घर में बैठकर “राजयोग” का निर्माण करेंगे। जिससे आपके परिवार की इनकम के स्रोत में बढ़ोतरी संभव है और आप सभी अपने-अपने क्षेत्र में प्रगति करते हुए कोई नया कार्य भी शुरुआत करने का निर्णय ले सकते हैं। इस अवधि में परिवार के लोगों का स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा और आपके परिवारजनों में परस्पर स्नेह और सम्मान की भावना भी अपने चरम पर होगी। 

गौरतलब है कि इस महीने परिवार भाव के स्वामी मंगल ग्रह के राहु के साथ छठे भाव में विराजमान होने से, माह के उत्तरार्ध में सदस्यों के बीच कुछ आपसी झगड़े और कहासुनी भी संभव है। क्योंकि मंगल और राहु की युति आपके कुटुंब “अंगारक योग” का निर्माण करेगी, इस कारण कुछ जातकों को अपने परिजनों द्वारा किसी प्रकार के कानूनी मामलों में फसाए जानें की भी आशंका रहेगी। परंतु बुध ग्रह का सप्तम भाव में गोचर होने से, आपका किसी अनजान व्यक्ति की मदद से खुद को इस क़ानूनी मामलों से बचाव करने में भी पूर्ण सफलता मिलने वाली है।

 

मई माह में किए जाने वाले तुला राशि के जातकों के लिए विशेष उपाय:- 

  1. शनिवार के दिन छाया दान करें। 
  2. बुधवार के दिन आपको गणेश जी की आराधना करने और फिर काले तिल का दान करने की सलाह दी जाती है।  
  3. बृहस्पतिवार के दिन आपको पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए।