कन्या मासिक राशिफल: मई 2024

कन्या मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

कन्या मासिक भाग्यफल 2024 के अनुसार, करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए ठीक-ठाक ही रहने की संभावना है। इस माह के पूर्वार्ध में आपकी राशि के अनुसार दशम भाव के स्वामी बुध सप्तम भाव में ,अपनी नीच राशि मीन में राहु और मंगल के साथ उपस्थित रहेंगे। इससे नौकरी में सामान्य से अधिक मेहनत की आवश्यकता पड़ेगी। इस माह आपको किसी भी कार्य सिद्धि के लिए सामान्य से कठिन श्रम की जरूरत रहने वाली है। इस समय आप अपने विरोधियों से चारों तरफ़ से घिरा महसूस करेंगे, जिसके कारण आपको कार्यस्थल पर आवेश में न आते हुए अपनी बुद्धि एवं विवेक से निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। 

इसके अलावा इस माह 10 मई को बुध मेष राशि में अष्टम भाव में गोचर कर जाएंगे, जिसके कारण आपकी नौकरी में परिवर्तन दिखा जा सकता है। आपको इस दौरान सावधान रहने की सलाह दी जाती है, ताकि नौकरी मे कोई बाधा उत्पन्न न हो। माह के अंतिम चरण में नवम भाव में बुध के गोचर करने के फलस्वरूप नौकरी में सफलता एवं स्थानांतरण के योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। छठे भाव के स्वामी शनि देव इस पूरे ही माह आपकी राशि के छठे भाव में ही रहेंगे, जिससे आप और अधिक परिश्रम करेंगे और इससे आपकी नौकरी में कुछ स्थिरता आ सकेगी। 

मई राशिफल के अनुसार व्यापारी जातकों की बात करें तो, व्यापार कर रहे जातकों को इस माह सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। सप्तम भाव में राहु, मंगल और बुध एक साथ विराजमान होंगे और आपकी राशि अर्थात आपके प्रथम भाव में केतु ग्रह की उपस्थिति पूरे महीने बनी होगी। इसके फलस्वरूप व्यापार में बदलाव की कुछ स्थिति भी बन सकती है। पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे जातकों के लिए अपने पार्टनर से संबंध, उनके व्यवहार पर ही निर्भर करेंगे। ऐसे में व्यापार में तनाव बढ़ने से आपके कुछ संबंध अपने बिज़नेस पार्टनर के साथ भी बिगड़ सकते हैं। हालांकि आप अपने सौम्य व्यवहार के बल पर अपने साझेदार के साथ मिलकर अपने व्यापार को उन्नति की ओर लेकर जाने के लिए अग्रसर दिखाई देंगे। 

साथ ही मई के महीने में आपकी राशि के सप्तम भाव के स्वामी देव गुरु बृहस्पति आपके नवम भाव में विराजमान होंगे, जिसके कारण कुछ जातकों को अपने व्यापार से संबंधित कुछ लंबी यात्राएं करनी पड़ सकती है। जो कि आपके लिए लाभदायक होगी और आपके व्यापार क्षेत्र को भी विस्तृत करने में सहयोगी सिद्ध होगी।

कन्या मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

मई राशिफल 2024 को समझें तो, यह माह कन्या जातक के आर्थिक दृष्टिकोण से थोड़ा कम अनुकूल रहने की संभावना है। क्योंकि इस माह आपके छठे भाव में शनि व सप्तम भाव में राहु के साथ-साथ मंगल और बुध विराजमान होंगे। वहीं अष्टम भाव में शुक्र और बृहस्पति की एकसाथ युति देखने को मिलेगी। ग्रहों की इस स्थिति से आपको सबसे अधिक इस माह अपने आर्थिक जीवन में चुनौतियां झेलनी पड़ सकती है। ये वो समय होगा जब आपके दैनिक खर्चों मे बढ़ोतरी होंगी, जिन पर नियंत्रण रखना आपके वश में नहीं होगा। बावजूद इसके आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखते हुए एक सही बजट प्लान बनाने की सलाह दी जाती है। ये वो समय होगा जब आप पूर्व माह के अनुमान में कम आमदनी से कुछ तनावग्रस्त रहेंगे। इसलिए आपको अपनी आय के स्त्रोतों को बढ़ाने की ओर भी अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी। 

इसके अलावा माह के अंतिम दिनों मे कुछ जातक को किसी कारणवश कुछ आर्थिक नुकसान भोगना पड़ेगा। क्यंकि इस दौरान आपके दूसरे भाव के स्वामी शुक्र इस माह के शुरुआत में अष्टम भाव में रहेंगे, जिससे आप गुप्त माध्यमों पर अपना कुछ धन व्यय करते देखे जाएंगे। हालांकि इससे आपको नवीन सुख-साधनों की प्राप्ति हो सकेगी। वहीं अंतिम तिमाही में जब 19 मई को शुक्र आपकी राशि के अष्टम भाव से निकलकर आपके नवम भाव में चले जाएंगे, तब वहां पहले से उपस्थित देव गुरु के साथ उनकी युति होगी। इस कारण आपकी आर्थिक स्थिति कुछ हद तक सुदृढ़ होगी। परंतु आपको इस पूरे ही माह शेयर-बाज़ार में सोच-समझकर निवेश करने की सलाह दी जाती है। साथ ही इस माह किसी भी बड़े निवेश को करने से बचना ही आपके लिए बेहतर विकल्प रहेगा। 

कन्या मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कन्या राशि के जातकों के लिए, यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्यम ही रहने की संभावना है। आपको इस समय मर्यादित व्यवहार अपनाना होगा। क्योंकि आशंका है कि आपके व्यवहार मे परिवर्तन के कारण आपके अंदर क्रोध की वृद्धि हो। जिसके परिणामस्वरूप आपके घर के दूसरे सदस्यों से पारिवारिक संबंध कुछ बिगड़ने की आशंका रहेगी। हालांकि इस माह आपके चतुर्थ भाव के स्वामी देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि के नवम भाव में विराजित रहेंगे, जिससे कुछ जातक अपने परिवार के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। इस यात्रा से घर में कुछ हद तक सुख और शांति का योग बनेगा। साथ ही इस माह आपकी ही राशि अर्थात आपके प्रथम भाव पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि होने के कारण, आप कुटुंब से संबंधित कुछ बेहतर निर्णय ले सकेंगे। 

कन्या राशि के मई राशिफल 2024 को और अधिक विस्तार से समझें तो, इस माह शुक्र और सूर्य अष्टम भाव में विराजमान होते हुए आपके दूसरे भाव को दृष्टि करेंगे। इसकी वजह से कुटुंब के लोग आपस में एक-दूसरे को सम्मान देते देखें जाएंगे। हालांकि कुछ सदस्यों में अहम की भावना बढ़ने के कारण सदस्यों के बीच कुछ गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। लेकिन बावजूद इसके आपस में संबंध समान्य एवं गृह स्थिति बेहतर ही रहेगी। इस समय कुछ जातकों के भाई-बहनों के व्यवहार मे परिवर्तन देखा जाएगा, क्योंकि ये समय उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं देने वाला है। इसलिए उनकी देखभाल करते हुए उनका ठीक उपचार कराइए। 

कन्या मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य

कन्या मासिक राशिफल 2024 के स्वास्थ्य जीवन पर नज़र डालें तो, यह माह सेहत के लिहाज़ से अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस दौरान आपके राशि स्वामी बुध महाराज अपनी नीच राशि मीन में, राहु और मंगल के साथ विराजमान होंगे। जिससे आपके स्वास्थ्य में कुछ परिवर्तन आने के योग बनेंगे। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में जातकों को स्वास्थ्य लाभ के लिए सुबह सैर पर जाने व योग-व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। ये समय कुछ जातकों त्वचा संबंधित समस्याएं व रक्त से संबंधित समस्याएं भी दे सकता है। 

इसके अलावा इस माह कर्म फलदाता शनि का आपकी राशि के छठे भाव मे होना, स्वास्थ्य जीवन में आपकी परीक्षा लेने का कारण बनेगा। ऐसे में आपको इस दौरान अपने आलस्य से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इस समय आपका बढ़ता आलस्य ही आपकी स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने का कारण बनेगा। हालांकि कुछ शुभ ग्रहों का फेरबदल इस महीने के अंत तक आपको कुछ हद तक राहत देते हुए, स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का निदान देने में आपकी मदद करेगा।  

कन्या मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

मई मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, कन्या राशि के जातकों के लिए मई का महीना प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से मध्यम ही रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपके पंचम भाव पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि होने से, आपका प्रेमी के साथ रिश्ता बेहतर होगा और उसमे निखार आएगा। जिस कारण दोनों एक-दूसरे के नज़दीक आएंगे व आपका विश्वास भी प्रबल होगा। कुछ अन्य शुभ ग्रहों के प्रभाव से यह माह प्रेम जीवन में रोचक रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान प्रेमी जोड़ो के जीवन में कोई खुशखबरी मिलने के भी योग बनते दिखाई देंगे। हालांकि इस माह आपके पंचम भाव के स्वामी शनि का आपकी राशि के छठे भाव में बैठकर द्वादश भाव को दृष्टि करना, आपके प्रेमी को किसी कारणवश किसी यात्रा पर जाने की आशंका बनाएगा और इस कारण आपको उनकी कुछ कमी खल सकती है। 

अब बात करें शादीशुदा जातकों की तो, आपके वैवाहिक जीवन के लिए यह माह मिला-जुला ही रहने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान आपकी राशि में केतु और सप्तम भाव में राहु के साथ मंगल और बुध समेत तीन ग्रहों का प्रभाव होने से, आपका अपने जीवनसाथी के साथ अहम का टकराव और जुबानी जंग की परिस्थितियां बनाएगा। इस कारण आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनाव बढ़ सकता है। इसके फलस्वरूप आप अपने वैवाहिक जीवन के सुख से कुछ वंचित रह सकते हैं। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने रिश्ते में अहम को हावी न होने दे व अपने शब्दों पर नियंत्रण रखते हुए अपने और साथी के बीच किसी भी तरह के वाद-विवाद को बढ़ने न दें। हालांकि इस माह देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि के प्रथम भाव पर होने से, आप साथी के साथ खराब हो रही हर परिस्थिति को समय रहते हल करने में भी सफल रहेंगे। 

मई माह में कन्या राशिफल वाले जातकों के लिए विशेष उपाय:- 

  1. आपको प्रतिदिन भगवान श्री हरि विष्णु जी की उपासना करनी चाहिए।
  2. श्री बुध देव जी के बीज मंत्र का नियमित जाप करना चाहिए।
  3. श्री बजरंग बाण का पाठ करना भी आपके लिए शुभ रहेगा