मेष मासिक राशिफल: मई 2024

मेष मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

मेष मई राशिफल 2024 के अनुसार, मेष राशि के जातकों के लिए यह माह करियर के दृष्टि से काफ़ी अच्छा रहने वाला है। माह की शुरुआत से ही दशम भाव के स्वामी कर्मफल दाता शनि ग्रह इस पूरे महीने आपकी राशि के एकादश भाव में स्थित रहेंगे। जिसके चलते सबसे अधिक प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे जातकों को हर प्रकार के कार्य क्षेत्र में सफलता और नए अवसर प्राप्त हो सकते है। वहीं आपके बॉस व वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की प्रगति से संतुष्ट नजर आएंगे और इसके परिणामस्वरूप आपको अच्छी पदोन्नति भी प्राप्त हो सकती है। 

वहीं सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों की बात करें तो, मई मासिक राशिफल के अनुसार आपके जीवन में इस पूरा ही महीना काफ़ी अच्छा रहने वाला है। इस समय उनके कार्यक्षेत्र में उनका वर्चस्व बढ़ेगा। परंतु आपको इस समय इस बात का अधिक ध्यान देना है कि आपका अपने काम से खुद को ही संतुष्ट करने की कोशिश करना आपके जीवन में लाभ के अवसर लेकर आने का कार्य करेगा। 

व्यापार से जुड़े जातकों ,समझें तो, आपके लिए भी यह माह खुशनुमा रहने वाला है। क्योंकि इस माह सप्तम भाव के स्वामी शुक्र ग्रह आपकी ही राशि यानी आपके प्रथम भाव में स्थिति रहेंगे। जिसके चलते शुक्र ग्रह पर देव गुरु बृहस्पति और शनि ग्रह की पूर्ण दृष्टि होगी। ग्रहों की ये दृष्टि और स्थिति आपके लिए विदेश से संबंधित व्यापार में धन लाभ कराने का कार्य करेगी। वहीं कुछ जातकों को अपने नए व्यापार में भी प्रगति होने से ख़ुशी मिलने वाली है। इसके अलावा यदि आप नए व्यापार की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह समय काफ़ी अच्छा रहेगा। क्योंकि नए व्यापार की शुरुआत के लिए यह समय काफ़ी फलदायी सिद्ध होने वाला है।  

मेष मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

मई राशिफल 2024 के अनुसार, मेष राशि के जातकों के लिए मई का महीना कुछ उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। ग्रहों की स्थिति ये इशारा कर रही है कि इस माह आपके द्वादश भाव यानी व्यय भाव  में राहू- मंगल और बुध ग्रह की युति बनेगी, जिसके परिणामस्वरूप आपको फिजूल के खर्चों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। क्योंकि इस समय आपका धन व्यय अधिक रहने से आप अपने आर्थिक जीवन में कई चुनौतियों से दो-चार करते देखें जाएंगे। 

हालांकि महीने के उत्तरार्ध में सूर्य और शुक्र का धन भाव में गोचर होगा, जिससे आपके लिए धन लाभ के कई सुंदर अवसर व योग बनने से आपको कुछ राहत ज़रूर मिल सकेगी। आप इस दौरान अपने फँसे हुए पैसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। परंतु ध्यान देने की बात ये रहेगी कि आपकी राशी के अनुसार बारहवें भाव में मंगल और राहु की युति होने से द्वादश भाव में “अंगारक योग” का निर्माण होगा। इसके फलस्वरूप आपको अपना किसी भी प्रकार का धन निवेश करने से पहले, किसी बड़े-बुजुर्ग की सलाह लेना ज़रूरी होगा । परंतु अच्छी बात यह है कि आपकी राशी के अनुसार आपके एकादश भाव में पूरे माह शनि ग्रह विराजमान रहेंगे, जिसके चलते आपके जीवन में आर्थिक योजनाओं का कोई नया रास्ता खुलेगा। कुछ व्यापारी जातकों को किसी अनजान व्यक्ति से व्यापार से संबंधित धन के नए स्रोत की प्राप्ति भी संभव है।  

मेष मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य

मेष स्वास्थ्य राशिफल 2024 को देखें तो, मेष राशि के जातकों के लिए मई का महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सामान्य रहने वाला है। आपकी राशि के अनुसार इस माह आपके राशि स्वामी मंगल के साथ राहु ग्रह कुंडली के द्वादश भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे कुछ स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं। 

परंतु ध्यान देने वाली बात यह है कि, इसके साथ ही इस माह राहु-मंगल के साथ बुध ग्रह भी युक्त होंगे, जो कि आपको किसी प्रकार की त्वचा संबंधित – एलर्जी या कोई समस्या दे सकते हैं। परंतु ध्यान योग्य बात ये भी है कि मंगल के साथ राहु की युति, कुछ जातकों को किसी दुर्घटना के कारण कोई रक्त विकार जैसे परेशानी भी देने के योग बनाएगी। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपना अधिक से अधिक ध्यान रखें व वाहन चलाने से अभी परहेज करें। आपको इस माह लम्बी यात्रा करने से भी बचना होगा। हालांकि इस माह आपको कोई गंभीर या बड़ी समस्या नहीं परेशान करेगी। 

मेष मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

मेष राशि के जातकों के लिए यह माह प्रेम जीवन से संबंधित काफ़ी अनुकूल रहने वाला है। इस माह के शुरुआती में आपके पंचम भाव यानी प्रेम भाव के स्वामी सूर्य ग्रह, शुक्र ग्रह के साथ युति करते हुए आपकी राशी के प्रथम भाव में ही स्थित रहेंगे। साथ ही इस माह बृहस्पति ग्रह का भी आपके प्रथम भाव में गोचर होगा। जिसके परिणामस्वरूप आपके प्रेम जीवन के लिए मई का महीना अत्यंत ख़ुशनुमा रहने वाला है। इस समय आप अपने प्रेमी के साथ अपने बेहतर रिश्ते का आनंद लेते देखें जाएंगे और इससे रिश्ते में मधुरता व प्रेम की वृद्धि होगी और इसके चलते कुछ जातक अपने रिश्ते को प्रेम विवाह में बदलने का विचार भी बना सकते हैं। 

इसके अलावा मई राशिफल 2024 के अनुसार, बृहस्पति ग्रह के साथ पंचम भाव का स्वामी ग्रह सूर्य  युक्त होने  पर एक-दूसरे पर संदेह कर सकते हैं पर आपका प्रेम मजबूत रहेगा । वहीं शादीशुदा जातकों के वैवाहिक जीवन की बात करें तो, इस माह गुरु और शुक्र ग्रह का सप्तम भाव पर प्रभाव होने से आप और आपके जीवन साथी के मध्य अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। साथ ही कुछ जातकों को अपने साथी के साथ अंतरंग संबंधों की बढ़ोतरी करने में भी सफलता मिलेगी। लेकिन मई माह के पूर्वार्ध में आपके  प्रथम भाव में सूर्य ग्रह के उपस्थित होने से आप कुछ अहम भावना से भी ग्रसित होंगे, जिससे कुछ जातक अपने जीवनसाथी को न चाहते हुए भी अहंकार में बुरा-भला भी कह सकते हैं। ऐसे में आपको ध्यान देना होगा और अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करने की ज़रूरत होगी। हालांकि मई माह के मध्य में जब सूर्य आपके प्रथम भाव से निकलकर द्वितीय भाव में गोचर कर जाएंगे, तब कुछ जातकों को अपने दांपत्य जीवन से संबंधित परेशानियों से कुछ हद तक निजात मिलेगी व वे आपस में प्रेम बढ़ाने में भी सफल रहेंगे। 

मेष मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मई राशिफल 2024 के पारिवारिक जीवन को समझें तो, मेष राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्य से अच्छा ही रहने वाला है। इस माह आपकी राशि के अनुसार द्वितीय भाव का स्वामी शुक्र ग्रह प्रथम भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके चलते आपको अपने पारिवारिक जीवन में अपार सुख प्राप्त होगा। परिवार में चल रहा विवाद भी दूर होगा। वहीं आपके दशम व एकादश भाव के स्वामी शनि ग्रह एकादश भाव में ही विराजमान होते हुए आपकी कुंडली के प्रथम भाव पर पूर्ण दृष्टि करेंगे। साथ ही द्वितीय भाव के स्वामी यानी कुटुम्ब भाव के स्वामी शुक्र ग्रह पर भी शनि ग्रह की दृष्टि होगी। ग्रहों की ये स्थिति व दृष्टि इस माह आपके पारिवारिक जीवन में घर के सदस्यों के बीच अच्छा सामंजस्य बढ़ाने का कारण बनेगी। 

हालांकि कुछ जातकों को इस माह इस बात का ध्यान देने की आवश्यकता होगी कि आप अपने अंदर घमंड उत्पन्न ना होने दें, अन्यथा उसके प्रभाव से आप घर के सदस्यों को कुछ ऐसे शब्द या बातें बोल सकते हैं, जो आपके परिवार वालों को बुरी लग सकती है। परंतु माह के मध्य से सूर्य ग्रह का आपकी ही राशि से द्वितीय भाव में गोचर करना, आपके द्वितीय भाव को सक्रिय करेगा। जिससे आपकी वाणी में कुछ कठोरता दिखने को मिलेगी। परंतु बावजूद इसके आपको अपने परिवार का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा और उनकी नज़रों में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इस माह कुछ जातकों के परिवार में भी किसी मांगलिक कार्य का आयोजन संभव है। यह समय कुटुम्ब व परिवार में अच्छा सुख प्राप्त होने के आपके लिए कुछ योग भी बनाएगा। यदि परिवार से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो, इस माह संभावना अधिक है कि आपको उससे कुछ हद तक छुटकारा मिले। 

मई माह में किए जाने वाले विशेष ज्योतिषीय उपाय

  1. प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमानजी को लाल सिंदूर अर्पित करें। 
  2. हर मंगलवार गरीबों को भोजन कराएं। 
  3. माथे पर केसर का तिलक अवश्य लगाएं।