मकर मासिक राशिफल: मई 2024

मकर मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

मई मासिक राशिफल के अनुसार, मकर राशि वालों के लिए यह महीना करियर को लेकर काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस समय शुक्र ग्रह आपकी राशि के दशम भाव के स्वामी होकर चतुर्थ भाव में उपस्थित होकर अपने ही दशम भाव पर पूर्ण रूप से दृष्टि डालेंगे। इस कारण आपका मन अपने काम में अधिक लगेगा। साथ ही आपके रुके हुए कार्यों को गति और सफ़लता मिलेगी एवं कार्यस्थल पर आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। वहीं माह के उत्तरार्ध में आप सूर्य का अपनी राशि में अच्छा प्रभाव महसूस करेंगे। खासतौर से 14 मई से जब सूर्य अपना गोचर वृषभ में करेंगे, तब उनकी उपस्थिति आपके पंचम भाव में होगी। जिससे आपको अपने बड़े-बुजुर्गों का सहयोग मिल सकेगा। साथ ही उनके द्वारा दी गई किसी सलाह से आप अच्छा लाभ अर्जित करेंगे। 

साथ ही वो जातक जो सरकारी नौकरी के लिए या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए भी यह माह उत्तम फल देने वाला साबित होगा। साथ ही इस माह तीसरे भाव में राहु और मंगल विराजमान होते हुए “अंगारक योग” का निर्माण करेंगे। इससे मकर जातकों के अंदर क्रोध व आक्रामकता की वृद्धि देखने को मिलेगी। ऐसे में संभव हो तो अत्यधिक क्रोध करने से बचें एवं कार्यक्षेत्र पर किसी अन्य व्यक्ति पर ज़रूरत से ज्यादा भरोसा न करते हुए, अपनी रणनीति उनके समक्ष सांझा करने से बचें। 

अब बात करें मकर राशि के व्यापारी जातकों की तो, व्यापार की दृष्टि से यह समय बेहद अच्छा रहने वाला है। कुछ जातकों को किसी व्यवसायिक यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा और इस यात्रा से उन्हें उत्तम फलमिलने की संभावना रहेगी। यदि आप विशेष से जुडा काम करते हैं तो, विदेशी धन प्राप्त होगा। हालांकि इस दौरान आपको विशेषरूप से किसी भी प्रकार से जल्दी धन अर्जित के माध्यमों जैसे शेयर मार्केट, लॉटरी आदि में धन निवेश करने से बचने की सलाह दी जाती है।  

मकर मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

मकर मई भविष्यफल 2024 की आर्थिक स्थिति के अनुसार, इस पूरे ही महीने आपका ध्यान अपने धन को संचय करने पर अधिक रहने वाला है। क्योंकि आपकी राशि के द्वितीय भाव के स्वामी शनि इस पूरे ही महीने अपने ही भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको अपनी आय में बढ़ोतरी करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही कहीं से उधारी पर दिया हुए धन भी आपको पुनः प्राप्त होने के योग बनेंगे।

इसके अलावा धनेश के धन भाव में स्थित होने से, आप अपने परिवार से भी धन का लाभ उठाने में सक्षम रहेंगे। यदि परिवार में किसी प्रकार के बंटवारे की बात चल रही है तो, इस समय प्रबल संभावना है कि आपको इसमें अत्यधिक लाभ प्राप्त हो। वहीं पंचम भाव के स्वामी शुक्र का भी इस समय अपना गोचर करते हुए आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करने का कार्य करेंगे। गौरतलब है कि गुरु इस माह आपके पंचम भाव में ही स्थित रहेंगे, जिसके चलते गुरु की पूर्ण दृष्टि आपके इनकम यानी एकादश भाव पर होगी। ऐसे में आप अपनी आय में नए स्रोत ढूढ़ने में सफल होंगे। गुरु की पांचवी दृष्टि का आपके भाग्य स्थान पर होना, कुछ जातकों को  भाग्य का साथ दिलाने में मदद करेगा। जिससे शेयर बाज़ार आदि से आपको अच्छा धन लाभ मिल सकेगा। 

वहीं माह के उत्तरार्ध में सूर्य का गोचर वृष राशि में होने से, आपके लिए आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बन सकेंगे। यदि आपने पूर्व में कोई निवेश किया था तो, उससे भी आप अच्छा लाभ अर्जित करते देखें जाएंगे। हालांकि अपने धन को सही से संचय करके भविष्य के लिए रखना, आपके लिए अहम व महत्वपूर्ण रहने वाला है।  

मकर मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

मकर राशिफल 2024 को समझें तो, मई का महीना स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा। क्योंकि इस माह राहु, मंगल और बुध की युति आपके तीसरे भाव में होगी। जिससे आपको संभवतः ब्लड प्रेशर, कमर, मुख, वाणी, सर्दी-जुकाम, नाक, गले आदि से संबंधित समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि जितना संभव हो, अधिक बाहर के खाने से परहेज करें और फल-सब्जियों का सेवन अधिक करें।  

इसके अलावा आपके छठे भाव के स्वामी बुध ग्रह भी, माह के उत्तरार्ध में आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे। जिससे आपको गले से संबंधित अधिक ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। साथ ही बुध का प्रभाव आपको कुछ मानसिक तनाव, अवसाद या बेचैनी भी दे सकता है। ऐसे में ज़रूरत पड़ने पर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेना, आपके लिए सबसे उचित विकल्प रहने वाला है। इस दौरान अचानक किसी यात्रा पर जाने का प्लान भी आपके स्वास्थ्य में गिरावट लाने की वज़ह बन सकता है। 

हालांकि जैसे ही 14 अप्रैल को सूर्य का राशि परिवर्तन मेष से वृषभ में होगा, तब आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से कुछ राहत ज़रूर मिल सकेगी। क्योंकि सूर्य देव की कृपा से इस दौरान आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप मानसिक व शारीरिक तौर पर खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे।

मकर मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

मकर राशि वालों के लिए प्रेम राशिफल के अनुसार ,यह माह बहुत ही ज्यादा खुशनुमा रहने वाला है, क्योंकि इस महीने आपके पंचम भाव के स्वामी शुक्र चौथे भाव में स्थित रहेंगे और पंचम भाव में आपके देवगुरु बृहस्पति स्थित रहेंगे। ऐसे में आपके पार्टनर के साथ आपके रिलेशन बहुत बेहतर होंगे तथा एक दूसरों के प्रति प्रेम प्रगाढ़  होगा । आप एक दूसरों से हर छोटी बड़ी चीज शेयर करेंगे तथा साथ ही अपने पार्टनर के साथ कहीं दूर यात्रा का भी प्लान बना सकते हैं ।19 मई को जैसे ही शुक्र का राशि परिवर्तन अपनी ही राशि वृषभ में,(यानी आपके पंचम भाव में )होगा,तो शुक्र के अधिक प्रभाव में आने से आपके और आपके पार्टनर के बीच में शारीरिक तौर पर भी एक दूसरे को पूर्ण रूप से संतुष्टि प्रदान करने वाला योग बनेगा। इस दौरान जो जातक प्रेम संबंधों में है,उनके लिए यह महीना अत्याधिक रोमांटिक रहने वाला है । हर छोटी बड़ी चीज में आपको अपने पार्टनर का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा।

मकर राशि के वैवाहिक जोड़े के लिए भी यह महीना सर्वोत्तम रहने वाला है। इस समय जातक का अपने पार्टनर के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का विचार बन सकता है। ऐसे जातकों को फाइनेंस में भी अपने पार्टनर से लाभ प्राप्त होने के योग बन रहे हैं तथा इस समय आपका पार्टनर आपको गिफ्ट भी दे सकता है या वह आपके लिए कुछ सरप्राइज प्लान भी कर सकता है।

मकर मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मकर का मई राशिफल 2024, पारिवारिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपके प्रथम व द्वितीय भाव के स्वामी शनि, इस पूरे ही माह आपके द्वितीय भाव में ही उपस्थित होंगे। जिससे आपको अपने परिवार का सही सहयोग मिलने के योग बनेंगे और साथ ही घर-परिवार के वातावरण में भी इस दौरान निश्चित तौर पर सुधार देखने को मिलेगा।

यदि आपके बड़े भाई-बहन है तो, उनसे भी आपको लाभ प्राप्त होता दिखाई दे रहा है। कुछ जातकों के घर-परिवार में किसी प्रकार का कोई मांगलिक कार्य भी आयोजित होने से, घर पर चहल-पहल बनी रहेगी। साथ ही आपको भी किसी पारिवारिक समारोह में शामिल होने का अवसर मिलेगा, जहाँ आप अलग-अलग प्रकार के पकवानों का आनंद लेते दिखाई देंगे। आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और लोग आपकी जमकर तारीफ़ करते देखें जाएंगे।

अगर परिवार में कोई कानूनी वाद-विवाद चल रहा है तो, उसका फैसला भी आपके हक़ में आने के योग बनेंगे। हालांकि घर की जिम्मेदारियों को लेकर शनि महाराज आपसे अतिरिक्त मेहनत की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए परिवार से जुड़ी अपनी जिम्मेदारियों का सही से निर्वाह करें। 

मई माह में किए जाने वाले विशेष उपाय:-

  1. शनिवार के दिन, शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे एक सरसों के तेल का दीपक जलाएं। 
  2. नहाने के पानी में कुछ दाने काले तिल के डालकर रोज़ स्नान करें। 
  3. 7 साल से कम उम्र की छोटी कन्या को या किसी किन्नर को बुधवार के दिन हरे वस्त्र दान करें।