सिंह मासिक राशिफल: मई 2024

सिंह मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

सिंह राशि के जातकों के लिए यह माह काफ़ी अच्छा रहने वाला है। माह के शुरुआत में ही आपकी राशि के अनुसार आपके कर्म क्षेत्र का स्वामी शुक्र ग्रह भाग्य स्थान (नवम भाव) में विराजमान रहेंगे, जिसका परिणाम अपनी मनपसंद की नई नौकरी की तलाश में जुटे जातकों के लिए बेहद उत्तम एवं सुखद  होगा। वहीं माह के पूर्वार्ध में नवम भाव में विराजमान उच्च राशि में सूर्य ग्रह और बृहस्पति ग्रह के एक साथ युक्त होने से सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले जातकों के लिए यह समय काफ़ी अच्छा रहेगा। सरकारी पद से संबंधित नौकरी प्राप्त करने के लिए यह समय अत्याधिक लाभकारी है तथा इस समय कुछ जातकों को अपनी इच्छानुसार जॉब की भी प्राप्ति हो सकती है। 

साथ ही मई का महीना उन जातकों के लिए विशेष रहने वाला है, जो अपना स्थानांतरण एवं अपनी मन पसंद करियर से संबंधित पद प्राप्त करना चाहते हैं। माह के उत्तरार्ध में सूर्य ग्रह का वृषभ राशि में गोचर होना इस चीज़ को दर्शाता है कि आपके रुके हुए कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होगी। कुछ जातकों को अपने व्यवसाय में आ रहे व्यवधान को ख़त्म करने में मदद मिलेगी तथा नौकरी करने वाले जातकों को भी अपनी नौकरी में सफलता मिलने के साथ-साथ कार्यस्थल पर अपने बॉस से किए गए कार्यों की सराहना भी मिलेगी। इससे उनमें आगे कार्य करने का मनोबल बढ़ेगा और उनकी कार्य क्षेत्र से जुड़ी समस्त चिंताएं भी दूर होंगी। परंतु इस समय आपको विशेष ध्यान देना है कि आप अपने कर्मक्षेत्र पर मन लगाकर ही अपना हर कार्य पूरा करें। 

व्यापारिक दृष्टि से यह माह व्यापार करने वाले जातकों के लिए लाभप्रद रहने वाला है। व्यापार भाव के स्वामी शनि ग्रह अपने ही भाव में विराजमान रहेंगे (यानी सप्तम भाव में), जिसके चलते इस समय व्यापारिक जातकों को सामान्य से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। परंतु व्यापार में पूर्ण लाभ प्राप्त होगा। रुकी हुई व्यापारिक डील इस समय आगे बढ़ेगी। हमारी सलाह है कि इस माह व्यापार में कोई बदलाव न करें। क्योंकि ग्रहों का योग ये दर्शा रहा है कि आप अपनी प्रगति से प्रसन्न होंगे। धीरे-धीरे ही सही आप उन्नति के शिखर पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में इस समय का पूरा लुत्फ़ उठाएं। 

सिंह मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

मई मासिक राशिफल 2024 की बात करें तो, सिंह जातकों के आर्थिक स्थिति के अनुसार यह माह आपके लिए सामान्य रहने वाला है। माह के पूर्वार्ध में आपकी राशि के अनुसार आपके अष्टम भाव में मंगल, राहु और बुध ग्रह की युति होने से आपको इस समय आर्थिक धन से संबंधित परेशानियाँ दिखाई पड़ सकती हैं। आपको यह सलाह भी दी जाती है कि इस माह बेफिज़ुल के खर्चों से दूर रहने की कोशिश करें। आकस्मिक घटना के कारण धन का व्यय होता हुआ दिखाई दे रहा है। साथ ही परिवार के किसी अन्य सदस्य की अनचाही यात्राएं भी आपके खर्चों में वृद्धि का कारण बनेगी। आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति भी बन सकती है, जिसपर आपको धन व्यय करना पड़ सकता है।

सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह माह आर्थिक रूप से लाभप्रद रहेगा तथा सरकार से आर्थिक लाभ की भी प्राप्ति हो सकती है। साथ ही विदेशी क्षेत्र से जुड़े हुए जातकों के लिए भी इस माह का पूर्वार्ध काफ़ी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आप विशेष रूप से आप विदेशी धन का लाभ उठाने में सक्षम रहेंगे।यदि आप विदेश से जुड़ा व्यापार कर रहे हैं तो इस समय विदेशी व्यापारिक जातकों के लिए कई माध्यमों से विदेशी धन के सुख का योग बनेगा। परंतु इस समय आप किसी नए व्यापार की शुरुआत न करें, अन्यथा आपके खर्चें बढ़ सकते हैं। 

इसके अलावा मई के उत्तरार्ध में, सूर्यग्रह का राशि गोचर होना आपके लिए आर्थिक धन-दौलत लेकर आएगा। साथ ही प्राइवेट सेक्टर से जुड़े हुए जातकों के लिए भी ये अवधि काफ़ी उत्तम रहने वाला है। आपको इस समय फँसे हुए पैसे की प्राप्ति हो सकती है। क्योंकि संभावना अधिक है कि किसी को दिया हुआ कर्ज़ आपको वापस मिल सकता है। 

सिंह मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

सिंह मई राशिफल 2024 में, स्वास्थ्य जीवन के भविष्यफल की बात करें तो, इस माह आशंका है कि स्तिथि असंतोषजनक रह सकती है।  अष्टम भाव में राहु और मंगल की युति आपके स्वास्थ्य से संबंधित पुरानी बीमारी के दुबारा उभरने के योग बनाएगी, जो आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें और अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

इस माह आपको पाचन क्रिया से संबंधित बीमारी और गैस जैसी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। परिवार में किसी बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य में ख़राबी होने से परिवार में हलचल मच सकती है, जिसके चलते परिवार में मानसिक तनाव जैसी चिंताएं बनी रहेगी। साथ ही इस समय रोग भाव का स्वामी शनि ग्रह सप्तम भाव में विराजमान होने से माह के उत्तरार्ध में चल रही पुरानी बीमारी का समाधान प्राप्त होगा। जिससे स्वास्थ्य में सुधार और परिवार में ख़ुशी मिलने के आसार बनेंगे। 

सिंह मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

सिंह मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, सिंह जातकों के लिए मई का महीना प्रेम संबंधों के लिए काफ़ी अच्छा रहने वाला है। इस माह आप अपने प्रियतम के साथ हर प्रकार के भौतिक सुखों से लिप्त हर पल को ख़ुशनुमा बना सकते हैं। इस माह आपकी राशि के अनुसार प्रेम भाव के स्वामी ग्रह बृहस्पति आपकी राशि के नवम भाव में यानी भाग्य स्थान पर विराजमान होंगे, जिसके परिणामस्वरूप प्रेमी-प्रेमिकाओं के बीच विश्वास बढ़ेगा। दोनों परिवारों के मध्य विवाह से संबंधित बातचीत को आगे बढ़ते देखा जा सकता है। यदि नए प्रेमी जोड़ों की बात करें तो, उनका रिश्ता और मजबूत होगा।क्योंकि उनके लिए यह समय बेहद अच्छा है, आप दोनों किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। आप दोनों के बीच का प्रेम परवान चढ़ेगा। इस समय अपने प्यार पर आपको पूर्ण रूप से विश्वास बनाए रखने की ज़रूरत होगी। 

वहीं यदि आप अभी तक सिंगल हैं और किसी अच्छे साथी की तलाश में हैं तो, यह समय आपके लिए अनुकूल है। इस समय आपको प्रेम से संबंधित किसी योग्य साथी से जुड़ने का अवसर मिलेगा, जो कि आपके साथ आगे चलकर हर सुख-दुख में आपका साथ देने वाला प्रतीत होगा। आपके लिए यह प्रेम आगे चल कर आपके जीवन साथी के रूप में आपका पूर्ण साथ दे सकता है। 

वैवाहिक जातकों की बात करें तो, आपकी राशि के अनुसार आपके सप्तम भाव के स्वामी शनि ग्रह  सप्तम भाव में ही विराजमान रहेंगे। जिससे आप और जीवनसाथी के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा। परंतु इस समय अपने शब्दों पर विशेषकर ध्यान दें , क्योंकि आपकी राशि के अनुसार अष्टम भाव में राहु और मंगल की युति होने से “अंगारक योग” का निर्माण होगा और इस कारण आप ग़ुस्से में आकर अपने शब्दों से अपने साथी के साथ वाद-विवाद बढ़ा सकते हैं। इससे आपके दांपत्य जीवन में लड़ाई-झगड़ा उत्पन्न होने की संभावना है। आपको इस समय अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी सजग रहने की ज़रूरत होगी। 

सिंह मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

सिंह राशि के मई महीने के पारिवारिक जीवन को देखें तो, आपकी राशि के अनुसार आपके लिए यह माह काफ़ी उतार चढ़ाव वाला है। आपकी राशि के अनुसार आपके कुटुम्ब भाव (द्वितीय भाव) का स्वामी बुध ग्रह अष्टम भाव में राहु और मंगल ग्रह के साथ युक्त रहेंगे। जिससे पारिवारिक सदस्यों और विशेषकर कुटुंब के लोगों के बीच आपसी झगड़े के योग बन सकते हैं और इससे उनके साथ आपका वाद-विवाद बढ़ सकता है। इस समय जितना हो सके अपने बुजुर्गों के साथ अपना समय व्यतीत करें और उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। 

इसके अलावा इस महीने आपकी राशि के दूसरे भाव में केतु ग्रह की उपस्थित होने से आप जितना हो सके कम बोलने की कोशिश करें, क्योंकि आशंका है कि किसी कारणवश आपका ज़रूरत से ज्यादा बोलना परिवार के सदस्यों और आपके बीच वैचारिक मतभेद का कारण बन सकता है।

वहीं घर के अन्य सदस्यों की तरफ़ से देखा जाए तो, इस समय उनका स्वास्थ्य खराब होने से आपको भी परेशानी हो सकती है। साथ ही इस माह मंगल और राहु की अष्टम भाव में युति होने से आपकी अपने भाई के साथ तनाव की स्तिथि बन सकती है, परंतु आपको उनपर पूर्ण विश्वास बनाए रखने की सलाह दी जाती है। 

 

मई माह में किए जाने वाले विशेष ज्योतिषीय उपाय:-

  1. आप प्रतिदिन गेहूं डाल कर भगवान सूर्य को जल अर्पित करें। 
  2. हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।
  3. चीटियों के लिए आटा और चीनी डालने से आपको समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।