वृश्चिक मासिक राशिफल: मई 2024

वृश्चिक मासिक राशिफल 2024 के अनुसार कार्यक्षेत्र

वृश्चिक मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, मई का महीना करियर के लिहाज़ से आपकी राशि के लिए मिश्रित रहने वाला है। क्योंकि शुरुआत में अपने कार्यक्षेत्र में आपको काफ़ी परेशानियाँ उठानी पड़ सकती है। इसलिए अपने कार्यक्षेत्र में मन लगाकर अपने हर कार्य को संपन्न करने के लिए प्रयासरत रहें। माह के पूर्वार्ध में आपके कार्यक्षेत्र के स्वामी ग्रह सूर्य आपकी राशि के छठे भाव में विराजमान होंगे, जिसके कारण आपको अपने कार्यस्थल पर शत्रु पक्ष को लेकर भी कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है। यदि आप विदेशी कंपनी में कार्ययत हैं तो, आप करियर में उन्नति करते देखें जाएंगे। 

वो जातक जो कार्य से संबंधित विदेश यात्रा पर जाने का सोच रहे हैं, उनके लिए ये यात्रा शुभ फलदायी सिद्ध होगी। वहीं सरकारी नौकरी करने वाले जातकों के लिए भी यह माह काफ़ी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि ये अवधि आपके लिए पदोन्नति के योग बनाएगी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो, कुछ शुभ ग्रहों का प्रभाव आपको सरकारी क्षेत्र से संबंधित पद की प्राप्ति दिलाने में काफ़ी मददगार रहेगा।

हालांकि आपकी राशि के स्वामी मंगल ग्रह का पंचम भाव में राहु के साथ युक्त होकर “अंगारक योग” का निर्माण करना, ये दर्शाता है कि आपको कार्यक्षेत्र पर किसी मित्र या सहयोगी सहकर्मी के द्वारा धोखा मिलने के योग बनाएगा। ऐसे में आपको कार्यस्थल पर दूसरों से बहस में न पड़ने व किसी से भी विवाद में उलझने से बचने की ज़रूरत होगी। 

अब बात करें व्यापारी जातकों की तो, व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह माह शुभ फलदायी जाने वाला है। खासतौर से इंपोर्ट-एक्सपर्ट से जुड़ा व्यापार कर रहे जातकों को इस माह विशेष अनुकूल परिणाम मिलने वाले हैं। क्योंकि इस माह आपकी कुंडली के छठे भाव में शुक्र ग्रह का विराजमान होना, आपको विदेश से जुड़ा निवेश में सफलता देते हुए लाभ मिलने की संभावना बनाएगा। वहीं जब माह के उत्तरार्ध में सप्तम भाव के स्वामी ग्रह शुक्र आपने गोचर करते हुए आपके छठे भाव से निकलकर सप्तम भाव में प्रस्थान करेंगे, तब आपको अपने व्यापार खासतौर से पार्टनरशिप के व्यापार में और तेजी की अनुभूति होगी। 

वृश्चिक मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृश्चिक राशि के लिए आर्थिक राशिफल 2024 को समझें तो, मई का महीना धन संबंधित क्षेत्र में आपको अनुकूलता देने वाला है। क्योंकि इस समय आप आर्थिक धन-दौलत से संबंधित शुभ परिणाम प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। सबसे अधिक माह के पूर्वार्ध में उच्च राशि के सूर्य ग्रह के छठे भाव में विराजमान होने से, आप अपने फंसे धन को पुनः वापस प्राप्त कर सकेंगे। वहीं कोर्ट-कचहरी जैसे मामलों से भी आपको परिणाम अपने हक़ में मिलने व आर्थिक लाभ की उन्नति करने में मदद मिलेगी। वहीं छठे भाव में उपस्थित उच्च राशि के सूर्य ग्रह कुछ जातकों को सरकारी क्षेत्र से भी अच्छा धन लाभ प्रदान करने में अपनी अहम भूमिका निभाने और  आपको अधिक से अधिक लाभ देने के योग बनाएंगे। 

हालांकि राशि के एकादश भाव पर राहु, मंगल, और बुध की दृष्टि यूँ तो आपके लिए एक से ज्यादा माध्यमों से धन प्राप्ति होने की संभावना दर्शाएंगे। आपको सरकारी क्षेत्र से भी किसी प्रकार का लाभ मिलने के योग बन सकते हैं। वो जातक जो सरकारी टेंडर से जुड़े हैं, उनकी कोई अटकी डील सफल हो सकती है। जिससे आर्थिक धन लाभ की प्राप्ति संभव होगी। 

वृश्चिक मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

वृश्चिक राशि के लिए मई 2024 का महीना, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सामान्य ही रहने वाला है। ख़ासकर इस समय आपको पेट से संबंधित रोग से सावधान रहने वाली की ज़रूरत होगी। ऐसे में यदि स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें। 

माह के पूर्वार्ध में पंचम भाव में राहु-मंगल के साथ बुध की युति होने से भी, आपकी सेहत में गिरावट आएगी। परंतु माह में उत्तरार्ध में यदि आप पहले से ही किसी पूर्व की बीमारी से पीड़ित हैं और उसका पता नहीं चल पा रहा है तो, इस दौरान उस समस्या का आपको ज्ञात हो सकेगा। हालांकि अच्छी बात यह रहेगी कि देव गुरु बृहस्पति आपके प्रथम भाव पर दृष्टि डालते हुए आपको कुछ हद तक आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में आपकी मदद करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपके व्यक्तित्व और सेहत में धीरे-धीरे सुधार आ सकेगा। 

वृश्चिक मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

वृश्चिक राशि के मासिक राशिफल के अनुसार, मई माह आपके प्रेम संबंधों की दृष्टि से कुछ उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है। माह के पूर्वार्ध में आपके पंचम भाव यानी प्रेम भाव में राहु और मंगल ग्रह की एक-साथ युति होगी, जिसके चलते आपकी अपने प्रियतम के साथ कुछ मानसिक दूरियां उत्पन्न हो सकती है। इससे प्रियतम के स्वभाव में भी कुछ चिड़चिड़ाहट और उनके व्यवहार में आपके प्रति कुछ बदलाव दिखाई देंगे। परंतु बावजूद इसके आपको इस समय अपने प्रेम के प्रति विश्वास बनाए रखने की सलाह दी जाती है। कुछ जातकों की इस दौरान किसी तीसरे व्यक्ति के कारण लड़ाई-झगड़ा होने की भी आशंका रहेगी, जिसको लेकर आपको शुरुआत से ही ध्यान देना होगा और किसी के भी बहकावे में आने से बचना होगा। क्योंकि वो अन्य व्यक्ति मौके का फायदा उठाते हुए आगे चलकर आप दोनों के बीच लड़ाई का कारण बन सकता है। 

वहीं आपकी राशि के पंचम भाव के स्वामी गुरु ग्रह का सप्तम भाव में विराजमान होना भी कुछ प्रेमी जोड़ों को विवाह के बंधन में बंधने में मदद करेगा। इसके लिए वे अपने प्रियतम को अपने परिवार से मिलाने का फैसला ले सकते हैं। परंतु विशेषकर ऐसी बात किसी अन्य बाहरी लोगों के सामने करने से बचें। 

अब बात करें शादीशुदा जातकों की तो, विवाहित जातकों के लिए अवधि विशेष अनुकूल सिद्ध होगी। क्योंकि इस समय देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि के सप्तम भाव में ही विराजमान होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपका अपने जीवनसाथी के साथ मधुर व्यवहार, आपके आपके वैवाहिक जीवन में खुशहाली व प्रेम लाने का कारण बनेगा। इसके अलावा महीने की शुरुआत में आपके सप्तम भाव के स्वामी शुक्र महाराज भी छठे भाव में सूर्य के साथ विराजमान रहेंगे, जिससे आपका जीवनसाथी आपसे किसी वस्तु या चीज की मांग कर सकता है। जिसके लिए आपको अपने धन का एक बड़ा भाग खर्च करना पड़ेगा।

वृश्चिक मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन की दृष्टि से मई माह 2024, वृश्चिक राशि के जातक के लिए कुछ तनावपूर्ण रह सकता है। क्योंकि आप इस पूरे ही महीने पारिवारिक क्षेत्र से संबंधित काफ़ी व्यस्त रहेंगे। कुछ जातक इस समय किसी कारणवश किसी महत्वपूर्ण कार्य के चलते परिवार से दूर जा सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप आपके परिवारजनों को आपसे दूर जाने का कष्ट सहन करना पड़ेगा। 

वहीं राशि के चतुर्थ भाव में शनि ग्रह का उपस्थित होना, इस बात को दर्शाता है कि इस समय सबसे अधिक आपकी मां या घर की किसी महिला को आपकी कमी खलेगी। इसलिए समय-समय पर उनसे फ़ोन के माध्यम से बातचीत रहते रहें। साथ ही तृतीय भाव के स्वामी शनि का चतुर्थ भाव में यानी अपनी ही राशि में स्थित होना, आपके भाई-बहनों का अपने प्रति व्यवहार सहयोगजनक बनने में मदद करेगा। संभावना है कि कुछ जातक कोई नया मकान या जमीन खरीदने का भी प्लान करते हुए, अपने परिवार से विचार-विमर्श करते देखें जाएंगे।   हालांकि बीच-बीच में कुटुंब में किसी बड़े-बुजुर्ग को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आने से, घर का वातावरण थोड़ा तनावग्रस्त बन सकता है। ऐसे में उनको तुरंत डॉक्टरी परामर्श लेने की सलाह दें। 

 

मई माह में किए जाने वाले तुला राशि के जातकों के लिए विशेष उपाय:-

  1. आपको शनिवार के दिन राहु ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए।
  2. प्रतिदिन श्री भगवान सूर्यनारायण जी की उपासना करें और उन्हें अर्घ्य दें। इससे आपके स्वास्थ्य में भी सुधार आने के साथ-साथ आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। 
  3. श्री गणेश जी के मंदिर जाकर, उन्हें दुर्वा अर्पित करें।