कुंभ मासिक राशिफल: मई 2024

कुंभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

कुंभ राशि का मई भविष्यफल 2024 ये दर्शा रहा है कि यह माह आपकी राशि के लिए थोड़ा मिला-जुला ही रहने वाला है। हालांकि कार्यस्थल पर हर कार्य के प्रति आपको विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आपके कर्मस्थल यानी दशम भाव के स्वामी ग्रह मंगल आपकी राशि के द्वितीय भाव में, राहु के साथ युति बनाते हुए, आपको करियर में कुछ समस्या देने का कार्य करेंगे। ऐसे में आपको अपने उच्च अधिकारियों व बॉस से डाँट भी पड़ सकती है और इससे कुछ जातकों को नौकरी जाने का खतरा भी रहेगा। इसलिए आपको ये सलाह दी जाती है कि खासतौर से माह की शुरुआत में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और अपने कार्यों पर अपना संपूर्ण ध्यान केंद्रित रखें। अन्यथा आपके द्वारा कही गई कार्यक्षेत्र पर आपके खिलाफ जा सकती है, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी छवि पर पड़ेगा। 

माह के उत्तरार्ध में सूर्य और शुक्र ग्रह का चतुर्थ भाव में गोचर करना, आपके लिए उत्तम फलदायी सिद्ध होगा। क्योंकि इस दौरान उनकी पूर्ण दृष्टि आपके दशम यानी कर्म भाव पर होगी, जिसके कारण सबसे अधिक सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों को सफलता मिल सकेगी। कार्यक्षेत्र में भी पदोन्नति के योग बनेंगे तथा मनोवांछित स्थान परिवर्तन की भी प्राप्ति होगी। यदि आप इस समय सरकारी क्षेत्र से संबंधित जॉब के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को भी अच्छी ख़बर मिलेगी। इस समय विदेशी जातकों के लिए भी कार्यक्षेत्र से संबंधित कोई अच्छा समाचार मिलने के योग बनेंगे।

व्यापारिक दृष्टिकोण पर प्रकाश डालें तो, यह माह आपके लिए व्यापार के क्षेत्र में काफ़ी बेहतर परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि कर्म फलदाता शनि की पूर्ण दृष्टि आपके सप्तम भाव में होने से, सबसे अधिक विदेशी व्यापार से जुड़े जातकों को फायदा मिलने की संभावना रहेगी। वे अनेक नयी योजनाएं बनाते हुए उसपर अमल करने में सफल रहेंगे। वहीं साझेदारी के व्यापार से जुड़े जातकों को व्यापार में लाभ मिलेगा और वे अपने पार्टनर के साथ साथ मिलकर व उनके सहयोग से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

कुंभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

कुम्भ राशि के लिए मई 2024, आर्थिक स्थिति के लिहाज़ से पूर्व की अनुमान में बेहतर रहने वाला है। खासतौर से माह की शुरुआत में आपके लिए परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। माह के पूर्वार्ध की बात करें तो, इस दौरान आत्मा कारक ग्रह सूर्य देव की स्थिति अपनी उच्च राशि में होने से, आपके भाग्य भाव पर उनकी पूर्ण दृष्टि को होना, आपको आर्थिक धन होने के योग बनाएगा। साथ ही यदि आप सरकारी विभाग में हैं या सरकार से जुड़ा काम करते हैं तो, आपको भी धन प्राप्ति होगी। क्योंकि इस अवधि में आप बड़े-बड़े सरकारी टेंडर को लेने व उनसे धन लाभ करने में सफल होंगे। 

इसके अलावा आपकी राशि के द्वितीय और एकादश भाव के स्वामी ग्रह बृहस्पति की इस पूरे ही माह आपकी राशि के चतुर्थ भाव में उपस्थिति, आपको अपनी सही समझ व विवेक से धन अर्जित करने में आपकी मदद करेगी। कई जातक किसी प्रकार की पैत्रिक संपत्ति से भी लाभान्वित हो सकते हैं तथा किसी परिजन या करीबी के माध्यम से भी आप अपने धन स्रोतों में वृद्धि कर सकेंगे। 

वहीं इस माह मंगल और राहु की युति होने से आपके द्वितीय भाव में “अंगारक दोष” का निर्माण होगा, जिसके चलते आपके फिज़ूल खर्चों बढ़ सकते हैं। ऐसे में आपको शुरुआत से ही कुछ भी खरीदारी करते समय सही बजट प्लान करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस समय कुंभ राशि के जातकों के लिए धन लाभ का योग तो बनेगा, परंतु उन्हें उस धन को संचय करने में कुछ समस्याएं आ सकती है। 

कुंभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

कुंभ राशि के जातकों के स्वास्थ्य के लिहाज़ से, मई 2024 का महीना सामान्य ही रहने की उम्मीद है। इस माह आपकी राशि के अनुसार आपके राशि स्वामी शनि ग्रह अपनी ही राशि में स्थित है, जिसके चलते आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप एक अनुशासन युक्त जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

ये समय आपको यूँ तो सेहत से जुड़ी कोई गंभीर या बड़ी समस्या नहीं देगा, जिससे आपके मनोबल में वृद्धि हो सकेगी। परंतु बावजूद इसके आपको बाहर का तला-भुना खाने की अपनी आदत में सुधार लाते हुए तरल पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

इसके अलावा इस माह आपके द्वितीय भाव में मंगल और राहु की युति “अंगारक योग” का निर्माण करेगी। जिसके परिणामस्वरूप कुछ जातकों को माह के उत्तरार्ध में नेत्र से संबंधित रोग होने का खतरा रहेगा। ऐसे में अपनी आँखों का ध्यान रखें व अधिक धूल भरी या प्रदूषण वाली जगह पर जाने से बचें। साथ ही इस समय मंगल की पूर्ण दृष्टि आपके अष्टम भाव पर पड़ने से, परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य में भी गिरावट आएगी। जिससे आपको मानसिक तनाव भी मिलेगा। ऐसे में इस माह आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर प्रतिदिन योग, व्यायाम इत्यादि होनी दिनचर्या में अपनाने की सलाह दी जाती है। 

कुंभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह माह प्रेम जीवन से संबंधित मिला-जुला फल देने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपके प्रेम भाव के स्वामी बुध ग्रह माह के पूर्वार्ध में मंगल और राहु ग्रह के साथ, आपकी राशि के द्वितीय भाग में विराजमानहोंगे। साथ ही लाल ग्रह मंगल की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी। ऐसे में ग्रहों की ये स्थिति, प्रेमी जातकों को रिश्ते में कुछ समस्या देने के योग बनाएगी। आशंका है कि इस दौरान प्रियतम का स्वभाव आपके प्रति बदला-बदला हो, जिससे वे आपके साथ गलत शब्दों का प्रयोग भी कर सकता है। उनके द्वारा कहे गए कटु शब्द इस समय आपके दिल को पीड़ा देने का कार्य करेंगे।

हालांकि यदि आप हाल ही में किसी नए रिश्ते में आए हैं तो, आपके लिए ये समय बेहतर रहेगा। ऐसे में आपको अपने रिश्ते पर विश्वास बनाए रखने की ज़रूरत होगी, क्योंकि आगे चलकर कुछ जातकों का ये रिश्ते शादी का पवित्र बंधन में भी बदलने के योग बनेंगे। 

अब बात करें इस राशि के शादीशुदा जातकों की तो, विवाहित जीवन में आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस पूरे ही माह शनि देव की दृष्टि विवाह के सप्तम भाव पर होने से, आप अपने और जीवनसाथी के रिश्ते को लेकर ईमानदार होंगे। आपका मन ज्यादा से ज्यादा साथी के साथ समय बीताने का कर सकता है। कुछ जातक जीवनसाथी के साथ किसी लंबी यात्रा पर भी जाने का प्लान करेंगे। यदि आप तलाक़शुदा है और दूसरे विवाह के इच्छुक हैं तो, ये माह आपको दूसरे विवाह से जुड़ा कोई अच्छा समाचार मिलने के योग बनाएगा। 

कुंभ मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मई राशिफल 2024 के पारिवारिक जीवन को समझें तो, कुंभ राशि वालों के लिए समय थोड़ा कठिन रहेगा। क्योंकि इस माह महीने के शुरुआत में ही राहु, मंगल और बुध की युति आपके द्वितीय भाव में होगी। जिसके फलस्वरूप आपकी वाणी में कठोरता देखी जा सकती है। आशंका है कि इससे आप न चाहते हुए घर के दूसरे सदस्यों से छोटी-छोटी बात को लेकर बहस में पड़ते नज़र आएंगे। 

पारिवारिक वातावरण भी उम्मीद से कम ही अनुकूल रहेगा और घर में बढ़ता क्लेश आपको परिवार के सुख से वंचित रखेगा। परंतु जैसे ही बुध माह के उत्तरार्ध में अपना राशि परिवर्तन करते हुए आपके द्वितीय भाव से तृतीय भाव में गोचर कर जाएंगे, तब परिवार में कुछ शांति बहाल होगी। इसके अलावा इस दौरान कुछ लोगों के घर-परिवार में किसी नए व्यक्ति का प्रवेश या और परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन संभव है।  

इसके अलावा 14 मई को जैसे ही सूर्य का राशि परिवर्तन होगा और सूर्य इस दौरान आपकी राशि के तृतीय भाव से निकलकर चतुर्थ भाव में प्रवेश कर जाएंगे, तब परिवार में सुख-सुविधा की अनुभूति हो सकेगी। आप भी इस दौरान घर में शांति बहाल करने के लिए उचित प्रयास करते दिखाई देंगे। बावजूद इसके आपको सुझाव दिया जाता है कि किसी भी प्रकार की पारिवारिक परिस्थिति को हल करने के लिए अपनी बुद्धि और विवेक से ही निर्णय लें। 

मई माह में किए जाने वाले विशेष उपाय:-

  1. नीलम रत्न को पंचधातु या अष्टधातु की मुद्रिका में जड़वाकर, उसे शुक्ल पक्ष के शनिवार को अपनी मध्यमा अंगुली में धारण करें।
  2. आपको गुड और काले तिल के लड्डू, मंगलवार के दिन बंदरों को खिलाने की सलाह दी जाती है। 
  3. श्री राधा-कृष्ण जी की नियमित उपासना करें।