धनु मासिक राशिफल: मई 2024

धनु मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

धनु राशि के जातकों के करियर के लिए मई 2024 का महीना कुछ उतार-चढ़ाव लेकर आने वाला है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आपको करियर के क्षेत्र में, छोटे से छोटे कार्य को भी पूरा करने के लिए अत्यधिक श्रम करने की आवश्यकता होगी। इस समय आपके करियर भाव के स्वामी बुध महाराज आपकी राशि के चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे और उनके साथ राहु और मंगल की भी युति होगी। इसके परिणामस्वरूप सबसे अधिक नौकरी पेशा जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इस समय आपको कर्मक्षेत्र पर हर प्रकार की राजनीति से भी बचकर रहने की सलाह दी जाती है, अन्यथा कार्यस्थल की पॉलिटिक्स से आप प्रभावित होने से अपनी छवि को नुक्सान पहुंचा देंगे।  

वहीं दशम भाव में केतु की उपस्थिति होने से आपका मन काम से कुछ भ्रमित हो सकता है। जिससे कुछ जातकों की कार्यक्षेत्र पर किसी से झगड़ा या बहस भी संभव है, जो कि आपके नौकरी में व्यवधान का कारण बन सकती है। खासतौर से किसी सहकर्मी के साथ जबानी जंग होने से कार्यक्षेत्र का माहौल बिगड़ सकता है, जिससे आपको अपने बॉस या वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा डांट भी पड़ सकती है। 

ये समय आपको कार्यक्षमता को भी कम करेगा, जिससे आपको ऐसा प्रति हो सकता है कि आप बेवजह के काम में लगे हैं और आपको कुछ और बेहतर करना चाहिए। आपकी ये सोच आपको अपने हर काम को पूरा करने में कुछ न कुछ गलती होने का खतरा दिखाएगी। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपना काम पूरा करते समय उसे दोबारा जांच लें। 

हालांकि गुरु महाराज की उपस्थिति आपके छठे भाव में होने और आपके दशम भाव पर दृष्टि करने के कारण, कुछ नौकरी पेशा जातकों को अपनी मेहनत का फल ज़रूर मिल सकेगा। हालांकि ये शुभ परिणाम कुछ धीरे-धीरे प्राप्त होंगें और वरिष्ठ अधिकारी भी आगे चलकर आपके काम की सरहाना करते देखें जाएंगे। यदि आप धैर्य दिखाते हैं तो, ये वो समय होगा जब आपको उम्मीद से हटकर कुछ कर्मियों का सहयोग मिल सकेगा। लेकिन इन कर्मियों की उम्र आपसे कुछ कम होगी। 

अब बात करें मई भविष्यफल 2024 की तो, व्यापारी जातकों के लिए ये महीना प्रगति लेकर आ रहा है। परंतु वो जातक जो पारिवारिक व्यापार से जुड़े हैं, उनके परिवार के सदस्यों का हस्तक्षेप बढ़ने से कुछ जातकों को खासा परेशानी उठानी होगी। इसलिए आपको यह सलाह दी जाता है कि खुद को शांत ही रखें। वहीं व्यावसायिक साझेदार से कुछ लोगों का किसी कारणवश लड़ाई-झगड़ा संभव है।  ऐसे में व्यापार की सफलता के लिए इस माह हर प्रकार की आपसी बहस से बचें और एक साथ मिलकर व्यपार में विस्तार के लिए सही निर्णय लें। विशेष रूप से जब बुध 10 मई को आपके पंचम भाव में विराजमान हो जाएंगे और उनकी दृष्टि आपके एकादश भाव पर होगी, तब आप अपने द्वारा पूर्व में किये गए किसी निवेश से लाभ उठाने में सफल रहेंगे। 

धनु मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

मई मासिक राशिफल के अनुसार, धनु जातकों की आर्थिक स्थिति के लिए यह महीना सामान्य से अधिक अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपके एकादश भाव पर मंगल की दृष्टि होने से, आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होगा तथा कुछ जातकों को इस दौरान अपना कही रुका हुआ धन भी वापस मिलने के योग बनेंगे। सूर्य और शुक्र की भी दृष्टि पंचम भाव पर होने से, इनकम भाव यानी एकादश भाव सक्रिय होगा, जिसके फलस्वरूप आपको सरकार या सरकारी विभाग से संबंधित किसी प्रकार का लाभ प्राप्त होने की भी आशंका रहेगी। 

वो जातक जो पिछले समय से निवेश करने का सोच रहे थे, उनके लिए ये अवधि निवेश के नज़रिये से अनुकूल रहने वाली है। हालांकि किसी भी निवेश को करने से पहले आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह-मशवरा करने की ज़रूरत होगी। इसके अलावा इस माह आपके चतुर्थ भाव में राहु और मंगल की जो युति बन रही है, वो युति भी  आपको किसी संपत्ति के खरीदने और बेचने से लाभ मिलने के योग बनाएगी। 

साथ ही इस माह सूर्य देव की कृपा भी आप पर होगी, जिसके परिणामस्वरूप आप किसी गवर्नमेंट ऑफिस में या किसी सरकारी कॉन्ट्रैक्ट को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। हालांकि जब सूर्य आपके छठे भाव में विराजमान हो जाएंगे, तब सूर्य की सप्तम पूर्ण दृष्टि आपके व्यय यानी द्वादश भाव पर होगी, इससे आप पर कुछ ख़र्चों का बोझ बढ़ सकता है। परंतु ये बढ़ते ख़र्चे, आपको अतिरिक्त धन प्राप्त होने में अंकुश नहीं लगाएंगे। इससे आप अपनी मेहनत से विदेश संबंधी धन अर्जित करने में सफल होंगे। 

कुछ जातकों को अपने बड़े भाई से लाभ होने के योग बन रहे हैं। वहीं व्यापारी जातकों की बात करें तो, खासतौर से एक्सपोर्ट-इंपोर्ट के व्यवसाय से जुड़े जातकों को कोई फायदेमंद डील अपने हक़ में करने का अवसर मिलेगा। कुल मिलाकर कहें तो इस माह आय में वृद्धि करने के तो आपको अवसर मिलेंगे, परंतु केवल आपको अपने खर्चों पर इस माह नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। 

धनु मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

धनु राशि के लिए मई का महीना, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिले-जुले फल लेकर आ रहा है। क्योंकि इस महीने आपके राशि स्वामी गुरु आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेंगे और वे शुरुआत में ही यानी 3 मई को अस्त अवस्था में भी आ जाएंगे। ऐसे में गुरु के अस्त अवस्था में आने से, सबसे अधिक आपको त्वचा से संबंधित परेशानी जैसे खुजली, सुजन या छाती में जलन आदि समस्या होने का खतरा रहेगा। इसीलिए इस महीने सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

हालांकि इस माह सूर्य का गोचर 14 मई को होगा, जहाँ सूर्य मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे। ऐसे में सूर्य की ये स्थिति स्वास्थ्य संबंधी समस्या से आपको खुद को ऊपर उठाने में मदद करेगी। ये वो समय होगा जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी, जिससे आप आसानी से ईलाज कर सेहत में सुधार देख सकेंगे। बावजूद इसके आपको यह सलाह दी जाती है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए, इस माह बासी खाने से परहेज करें और संभव हो तो सुबह की सैर कर जाएं। 

धनु मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

मई भविष्यफल 2024 को देखें तो, धनु जातकों के प्रेम संबंधों के लिए ये माह काफी शुभ रहने वाला है। क्योंकि इस समय पंचम भाव में शुक्र का होना आपके रिश्ते में एक नई शुरुआत करने में आपकी मदद करेगा। ऐसे में आप दोनों एक-दूसरों के प्रति अधिक झुकाव महसूस करेंगे। प्रियतम का स्वभाव भी आपके प्रति सामान्य से अधिक रोमांटिक होगा। 

इस माह की शुरुआत में सूर्य का अपनी उच्च राशि “मेष” में स्थित होना, आपके प्रियतम को कुछ स्वाभिमानी बना सकता है। ऐसे में आप महसूस करेंगे कि आपका प्रेमी अपनी बात को आगे रखने की कोशिश अधिक करेगा। परंतु मध्य माह यानी 14 मई को जैसे ही सूर्य का गोचर मेष से वृषभ में होगा, तो सूर्य की उपस्थिति आपके पंचम भाव से छठे भाव में हो जाएगी, तब प्रियतम के अंदर कुछ सकारात्मक बदलाव आप देखे सकेंगे। वहीं उससे पहले ही 10 मई को बुध भी अपना स्थान परिवर्तन पंचम भाव में करेंगे, जहाँ उनकी युति वहां उपस्थित शुक्र के साथ होगी। ऐसे में बुध और शुक्र की ये युति आपके और प्रेमी के बीच आकर्षण को बढ़ाने का काम करेगी। जिससे आप दोनों एक-दूसरों के साथ ज्यादा समय बिताएंगे तथा एक-दूसरों के साथ कहीं बाहर डेट पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं। 

वो जातक जो प्रेम विवाह करने का सोच रहे थे, उन्हें इस माह प्रेमी संग विवाह से संबंधित बातचीत भी आगे बढ़ाने के पूर्ण रूप से अवसर मिलने वाले हैं। ये वो समय होगा जब आप प्रेम विवाह से जुड़े फैसले एकसाथ मिलकर लें सकेंगे। 

वहीं बात करें शादीशुदा जातकों की तो, इस माह आपको अपने वैवाहिक जीवन में सामान्य से बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद अधिक रहेगी। क्योंकि इस माह आप जीवनसाथी के प्रति काफी सहयोगजनक रहने वाले हैं। साथ ही आपका पार्टनर भी आपको पूर्ण सहयोग देने में आपकी मदद करेगा। कुछ जातक किसी पारिवारिक कार्यक्रम में एक-साथ शामिल होंगे। साथ ही यदि एक दूसरों को लेकर पूर्व में कोई वाद-विवाद आप दोनों के मन में था, तो वो भी सभी शिकवे-गिले आप दूर करते हुए अपने रिश्ते में मजबूती लाने में सक्षम रहेंगे। 

धनु मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

धनु मई मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, पारिवारिक जीवन में कुछ तनाव भरी परिस्थिति इस माह आपको परेशान करेगी। क्योंकि आपके चौथे भाव में मंगल और राहु की युति से “अंगारक दोष” बनेगा और बुध भी चतुर्थ भाव में ही उपस्थित होंगे। इससे परिवार में कलह-क्लेश जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कुछ जातकों के संबंध अपनी माँ के साथ खराब होने की संभावना रहेगी, क्योंकि आशंका है कि किसी निणर्य को लेकर आप उनसे बहस करते देखे जाएँ। ये समय आपकी मां को स्वास्थ्य कष्ट भी देगा। इसलिए कोशिश करें कि अपनी ओर से उनका दिल न दुखाएं। 

वहीं दशम भाव में केतु का स्थित होना और उनकी सप्तम दृष्टि का आपके चौथे भाव में पड़ना, आपको पारिवारिक सुख-सुविधाओं की कमी महसूस कराएगा। ऐसे में आपको ये सलाह दी जाती है कि इस माह घर-परिवार के फैसलों में बढ़-चढ़कर अपनी सलाह देने से बचें। साथ ही सदस्यों से बातचीत के दौरान अपनी वाणी में मधुरता लाएं, अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ेगा। 

हालांकि आपके तृतीय भाव में इस माह शनि का होना, आपको अपने भाई-बहनों से लाभ प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा। जिससे आप खुद से भी भाई-बहनों की अपनी ओर से मदद करने के लिए तत्पर रहेंगे। 

 

मई माह में किए जाने वाले विशेष उपाय:-

  1. प्रतिदिन तांबे के लोटे में कुछ दाने गेहूं के डालकर सूर्य को जल चढ़ाएं।
  2. अंगारक योग के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए, मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  3. मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी की आराधना करें।