मीन मासिक राशिफल: मई 2024

मीन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

मीन राशि के जातकों के लिए यह महीना, करियर के दृष्टिकोण से उत्तम रहने की संभावना है। खासतौर से नौकरी से जुड़े जातकों के लिए यह माह अत्यधिक शुभकारी रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र पर अपने सहकर्मी मित्रों की भरपूर मदद मिलेगी और इससे आप किसी भी कार्य को संपादित करने हेतु सरहाना प्राप्त कर सकेंगे। वहीं इस दौरान बृहस्पति की अनुकूल दृष्टि के कारण आपके सभी कार्य बनते हुए नजर आएंगे और आपकी कार्य कुशलता को देखते हुए आपके वरिष्ठ अधिकारी आप से प्रसन्न होंगे। वरिष्ठ अधिकारियों को प्रसन्न कर आप उनसे भविष्य में अच्छा प्रमोशन हांसिल करेंगे। जिससे कुछ जातकों की नौकरी में भी स्थिरता आएगी। 

हालांकि छ्ठे भाव के स्वामी सूर्य का शुरुआत में उच्च राशि में होकर आपके दूसरे भाव में विराजमान होना, आपको कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित करेगा। हालांकि 14 मई को सूर्य का जैसे ही गोचर वृषभ में होगा तब आप कठिन परिश्रम के पश्चात अपार सफलता हांसिल करते हुए, कार्यस्थल पर अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहेंगे। इससे आगे चलकर आपकी पदोन्नति व मनचाहा ट्रांसफर भी संभव है। 

मीन राशिफल 2024 के व्यापारी जातकों पर नज़र डालें तो, व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह महीना थोड़ा प्रतिकूल रहने की संभावना होगी। क्योंकि उनके लिए महीने के आरंभ में ही राहु-मंगल और बुध की एक साथ त्रियुति आपके प्रथम भाव पर होने से और सप्तम भाव पर उनकी दृष्टि, आपके व्यापार से जुड़े कई महत्वपूर्ण निर्णयों में विलंब लेकर आने का कारण बन सकती है। जिससे आपको मार्किट में विरोधियों द्वारा परेशानी मिलने से, व्यापार करने में कठिनाइयां महसूस होगी।

कुछ जाताकों को राहु-मंगल का “अंगारक योग” उनके बनते हुए कार्यों को भी बाधित करने का कार्य करेगा। जिससे आपके चेहरे पर कुछ तनाव साफ़ देखा जाएगा। परंतु देवगुरु बृहस्पति की इस पूरे ही माह पंचम दृष्टि के कारण, आपके व्यापार में आ रही कठिनाइयों को आप खुद ही धीरे-धीरे समाप्त करने में सक्षम भी रहेंगे। साथ ही किसी अन्य विशेषज्ञ एवं अनुभवी व्यक्ति की सहायता से, आपको पुनः अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

मीन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

मीन राशि वाले जातकों के लिए मई का महीना आर्थिक तौर पर थोड़ा तंगी लेकर आ रहा है। इसलिए आपको इस पूरे ही माह शुरुआत से ही अपने बढ़ते व्यय पर नियंत्रण करते हुए, कुछ भी खरीदारी करने से पहले सही बजट प्लान बनाने की ज़रूरत होगी। अन्यथा छोटे-छोटे दिखाई देने वाले ख़र्चे, आगे चलकर आपके धन का एक बड़ा भाग खर्च करवा सकते हैं। इस कारण आपको आर्थिक तंगी के चलते, किइस प्रकार का कोई लोन लेने तक का फैसला लेना पड़ेगा।   

इसके अलावा इस महीने कर्म फलदाता शनि भी आपके द्वादश भाव में उपस्थित होते हुए, लगातार आपके ख़र्चों को बढ़ाएंगे। हालांकि शनि की दृष्टि आपके द्वितीय भाव पर होने से, धन संचय को लेकर जागरूक जातकों को कुछ धन लाभ होने से राहत भी मिल सकेगी। वहीं माह के पूर्वार्ध में जहाँ सूर्य भी आपके द्वितीय भाव में होते हुए अपनी उच्च अवस्था में होंगे, तो सबसे अधिक सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों को शुभ परिणाम मिल सकेंगे। परंतु जैसे ही सूर्य 14 मई को अपना गोचर आपके तृतीय भाव में करेंगे, तब आपको पुनः धन की कमी खलेगी। 

भौतिक सुखों के देवता शुक्र की बात करें तो, आपको इस माह उनकी मदद से अपने मित्रों व भाई-बहन से धन लाभ करने में मदद मिलेगी। जिससे आप खुद के बढ़ते खर्चों पर कुछ हद तक अंकुश लगाने में सक्षम रहेंगे। 

मीन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

मीन राशि के जातकों के लिए मई का महीना, स्वास्थ्य जीवन की दृष्टि से थोड़ा सावधान रहने की ओर इशारा कर रहा है। क्योंकि इस माह की शुरुआत में ही आपके राशि स्वामी गुरु बृहस्पति आपके तृतीय भाव में विराजमान होते हुए, आपके अंदर आलस की वृद्धि करेंगे। ऐसे में वो सभी जातक जो अपने आलस पर नियंत्रण नहीं कर सकेंगे, उन्हें न केवल शारीरिक ऊर्जा में कमी बल्कि स्वास्थ्य हानि भी संभव है। 

वहीं इस महीने मंगल, बुध और राहु की भी युति आपके लग्न भाव में होने से, आपके व्यवहार और स्वास्थ्य में बदलाव लाने का कारण बनेगी। इस कारण मीन राशि के जातक को सेहत से जुड़ी कुछ समस्या संभव है। ऐसे में आपके लिए ज़रूरी होगा कि समय रहते इन समस्याओं पर नज़र बनाए रखें, अन्यथा छोटी सी दिखाई देने वाली समस्या आगे चलकर किसी बड़ी समस्या को जन्म दे सकती है।  

ग्रहों की चाल को समझें तो, मीन जातकों को इस पूरे ही माह सबसे अधिक आंख दर्द, सर दर्द, बदन दर्द व मानसिक तनाव से जुड़ी समस्या संभव है। इसलिए हमारा सुझाव है कि समय-समय पर नियमित रूप से किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेते रहें और अपने स्वास्थ्य पर इस माह विशेष नज़र बनाकर रखें। 

मीन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

प्रेम संबंधों की बात करें तो, मई राशिफल 2024 मीन राशि के प्रेमी जातकों के लिए अच्छा ही रहने वाला है। लेकिन जब-जब आप प्रियतम के साथ होंगे, तब आपको उनके प्रति अपने व्यवहार को लेकर थोड़ा सचेत रहने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि आपका उग्र स्वभाव आपके प्रेमी का दिल दुखा दें और आप न चाहते हुए भी अनजाने में उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा दें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके रिश्ते में कड़वाहट लाने का कारण बन सकता है। ऐसे में अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए ज़रूरत पड़ने पर किसी मित्र की मदद लें और रिश्ते में आ रही हर ग़लतफ़हमी को तुरंत हल करें। 

हालांकि कुछ शुभ ग्रहों का प्रभाव आपको जल्दी ही अपनी गलती का एहसास कराने में मदद करेगा, जिसके बाद आप प्रियतम के साथ हर विवाद या उनकी हर शिकायत को दूर करने के लिए खुद को अहम कदम उठाते नज़र आएंगे। इस दौरान कुछ जातक प्रेमी के साथ कही घूमने जाने का भी प्लान कर सकते हैं। 

वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, वैवाहिक जातकों को इस माह निजी जीवन में थोड़ा कष्ट उठाना होगा।  क्योंकि आपकी राशि में ही राहु, बुध और मंगल की उपस्थिति और उनका एक साथ आपके सप्तम यानी विवाह भाव को दृष्टि करना, जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में कुछ खटास उत्पन्न करने का कारण बन सकता है। ऐसे में आपके और जीवनसाथी के बीच इस समय काफी तनाव देखा जाएगा, जिससे आपका दांपत्य जीवन भी प्रभावित होने की आशंका रहेगी। संतान सुख से भी आप कुछ हद तक वंचित रहेंगे। ऐसे में इस माह आपके लिए सबसे ज़रूरी होगा कि जीवनसाथी से बहस करने से बचें और उनकी बातें सुनें। 

मीन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मीन राशि के जातकों के लिए, यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्यम ही रहने की संभावना है। क्योंकि माह की प्रथम तिमाही में सूर्य देव का आपकी राशि के अपने उच्च भाव में होना, साथ ही उनके साथ शुक्र देव की युति बनाना, घर-परिवार का आपको भरपूर सहयोग देने में मदद करेगा। इससे परिवार में सकारात्मकता आएगी और आपसी भाईचारा बढ़ेगा। यदि परिवार में किसी सदस्य के साथ आपका कोई पूर्व का मतभेद चला आ रहा थे तो, इस माह आप दोनों उन सभी पुराने विवादों को सुझाते हुए, आपसी विचारधारा को एक करने में सफल रहेंगे। ये समय समय होगा जब परिवार के सभी सदस्य एक-दूसरे की मदद के लिए तत्पर रहते हुए, छोटे सदस्यों के समक्ष भाईचारे का उदाहरण पेश करेंगे। 

हालांकि अलावा इस माह शनि महाराज द्वादश भाव में बैठकर आपके दूसरे भाव को देखेंगे। इससे परिवार में निजी मामलों में किसी अनजान व्यक्ति का हस्तक्षेप होने से, सदस्यों में मतभेद की संभावना बढ़ेगी। वहीं राहु-मंगल और बुध का आपकी ही राशि में अर्थात आपके लग्न भाव में होना व केतु का लग्न को दृष्टि करना, आपको पैतृक संपत्ति या किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए प्रेरित करेगा। हालांकि अभी निवेश करने से आपको बचना होगा, अन्यथा धन के हानि होने से आर्थिक समस्या बढ़ सकती है। 

गौरतलब है कि आपके राशि स्वामी देवगुरु बृहस्पति की उपस्थिति इस पूरे ही माह, तृतीय भाव में होने से आपके पारिवारिक जीवन को मध्यम गति के साथ आगे बढ़ाने में आपको मदद ज़रूर मिलेगी। इस दौरान आप स्वयं भी परिवार के सदस्यों के साथ एवं अपने भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त करते हुए, पारिवारिक वातावरण में शांति ला सकेंगे। परिवार के कुछ बड़े सदस्यों किसी तीर्थ यात्रा पर भी जाने का प्लान करेंगे। 

 

मई माह में किए जाने वाले विशेष उपाय:-

  1. आपको सोने में मुद्रित किया गया पीला पुखराज, बृहस्पतिवार को शुक्ल पक्ष के दिन अपनी तर्जनी उंगली में धारण करना चाहिए। 
  2. श्री बजरंग बाण का पाठ करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

आपको मां लक्ष्मी का “श्री कनकधारा स्तोत्र” का पाठ करना चाहिए।