मिथुन मासिक राशिफल: मई 2024

मिथुन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार करियर

मिथुन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, मई माह मिथुन राशि के जातकों को सामान्य ही परिणाम मिलने देने वाला है। माह के पूर्वार्ध में आपकी राशि के दशम भाव में मंगल और बुध ग्रह की युति रहेगी, जिसके प्रभाव से कार्यक्षेत्र से संबंधित कुछ समस्याएं आपकी परेशानी बढ़ा सकती है। सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों को इस समय अपने बॉस या वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आपके कार्य में कहीं कमी होने से उनके द्वारा आपके खिलाफ कोई कार्यवाही की जा सकती है। वहीं प्राइवेट सेक्टर से जुड़े जातकों की बात करें तो, इस समय प्रमोशन व पदोन्नति में थोड़ा सा विलंभ संभव है।  जिसका कारण कार्यक्षेत्र पर आपके शत्रु या विरोधी हो सकते हैं। 

मई माह में मिथुन जातकों को अपने दशम भाव में राहु और मंगल ग्रह के एक-साथ युति करने से, करियर में कुछ मन भ्रमित होने की समस्या से झूझना पड़ सकता है। वहीं वो जातक जो अपने नौकरी में बदलाव का सोच रहे थे या दूसरी नौकरी की तलाश में थे, उन्हें सफलता मिलने वाली है। परंतु हमारी सलाह ये हैं कि इस समय आपको स्थान परिवर्तन करने से बचना चाहिए। वो जातक जो फ्रेशर्स हैं और पहली बार नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो, वो जातक विदेशी क्षेत्र से संबंधित किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त करेंगे। सरकारी नौकरी में आपको अच्छा फल प्राप्त होगा। वहीं व्यापार की दृष्टि से देखें तो, व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह माह दूसरों की तुलना में अधिक अच्छा रहने वाला है। क्योंकि आपको इस माह अपने व्यापार में वृद्धि करने के योग बनने से प्रसन्नता मिलेगी। साथ ही माह के उत्तरार्ध में शुक्र ग्रह का और सूर्या ग्रह का द्वादश भाव में गोचरकरना, आपको व्यापारिक दृष्टिकोण से समाज में मान-सम्मान देने वाला है। कुछ जातक किसी श्रेष्ठ व्यक्ति के द्वारा भी सम्मान प्राप्त करने में सफल रहेंगे। जिसका सकारत्मक परिणाम उन्हें आगे चलकर कुछ नए प्रोजेक्ट्स में मदद करेगा।

मिथुन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार आर्थिक जीवन

मिथुन मई राशिफल 2024 के आर्थिक जीवन को समझें तो, ये माह आपके लिए काफ़ी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि कुछ ग्रहों का शुभ प्रभाव इस महीने आपको आर्थिक जीवन में अपार धन-दौलत देते हुए, आपके जीवन में अपार उन्नति के मार्ग खोलने का कार्य करेंगे। माह के पूर्वार्ध में आपकी राशी के स्वामी बुध ग्रह आपके एकादश भाव में स्थित सूर्य ग्रह के साथ उपस्थित रहेंगे। साथ ही बृहस्पति और शुक्र ग्रह की भी युति होगी, जिसके चलते धन लाभ के साथ-साथ आप हर प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति करने में सफल रहेंगे। साथ ही एकादश भाव में बृहस्पति का शुक्र के साथ युति करना, इस माह आपको गुप्त धन की प्राप्ति करने में मदद करेगा। कुछ जातक अचानक किसी स्रोत से भी धन लाभ करते देखें जाएंगे।

माह के उत्तरार्ध में सूर्य का मेष से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करना, विदेशी क्षेत्र से सम्बंधित जातकों को विदेशी धन लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा। कुछ जातक कार्य से संबंधित विदेशी यात्रा से भी अच्छा आर्थिक लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। परंतु मध्यम में जब 19 मई से शुक्र ग्रह का द्वादश में गोचर होगा, साथ ही सूर्य की उपस्थिति में इसी भाव में होने से, माह के उत्तरार्ध में आपका कुछ धन खर्च बढ़ सकता है। हालांकि इस समय आपकी आमदनी खर्चों से अधिक होने से, आप पर कुछ असर नहीं डालेगी। वहीं इस पूरे ही माह एकादश भाव में बृहस्पति ग्रह की उपस्थिति के कारण, आप अपनी महत्त्वाकांक्षा और अपनी मेहनत से अच्छा धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। कुछ जातक किसी बड़े कार्य की योजना के माध्यम से भी धन संचय करने वाले हैं। 

मिथुन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

मिथुन राशि के स्वास्थ्य जीवन पर नज़र डालें तो, यह माह आपकी राशी के अनुसार आपके लिए काफ़ी अच्छा रहने वाला है। आपको इस माह अपने किसी पुराने रोग से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि माह के पूर्वार्ध में मंगल व बुध ग्रह की युति होने से थोड़ा तनाव भी संभव है। परंतु परिवार में किसी बुजुर्ग को अपनी किसी समस्या से निजात मिलने से घर का माहौल बेहतर हो सकेगा। 

माह के उत्तरार्ध में सूर्य-शुक्र ग्रह का द्वादश भाव में होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको अनुकूल फल मिलने वाले हैं। ये गोचर आपकी खराब सेहत में भी कुछ सुधार लाएगी। जिससे कुछ जातक अपने किसी पुराने रोग से हमेशा-हमेशा के लिए निजाज पा सकेंगे। साथ ही यदि आप किसी प्रकार की बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो इस दौरान सही चिकित्सा के द्वारा उसका निदान संभव है। वहीं ग्रहों का फेर-बदल ये दर्शा रहा है कि किसी छोटी बीमारी को इग्नोर न करें, अन्यथा आपकी समस्या बढ़ सकती है। 

मिथुन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार प्रेम व वैवाहिक जीवन

मई महीने का राशिफल समझें तो, यह माह प्रेम जीवन के लिहाज़ से काफ़ी अच्छा रहने वाला है। प्रेम जीवन में आपको ख़ुशनुमा परिणाम मिलेंगे। जिससे आपके और प्रेमी के बीच का विश्वास और अधिक बढ़ सकेगा। ये वो समय होगा जब आप अपने साथी के समक्ष अपनी बातों को खुलकर रखने में सक्षम होंगे। इससे आप दोनों के बीच की झिझक दूर होगी और प्यार में बढ़ोतरी दिखाई देगी। आपकी राशी के अनुसार इस माह के शुरुआती में एकादश भाव में विराजमान शुक्र और सूर्य ग्रह की पंचम भाव में पूर्ण दृष्टि होने से, आप अपनी प्रेम संबंधी हर इच्छा पूरी करते देखें जाएंगे। हालांकि पंचम भाव में ही बृहस्पति ग्रह की भी दृष्टि के प्रभाव से आप दोनों के बीच में कुछ मतभेद भी होने की आशंका रहेगी। परंतु गुरु ग्रह की कृपा से ही आप हर विवाद को दूर कर, अपने रिश्ते को प्रेम विवाह में बदलने का विचार कर सकते हैं। 

माह के उत्तरार्ध यानी 14 मई से सूर्य ग्रह का गोचर होगा, वहीं 19 मई से शुक्र ग्रह भी अपना स्थान परिवर्तन करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आशंका है कि किसी कारणवश प्रियतम को किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकते हैं। परंतु ये दूरी आप दोनों के बीच प्रेम बढ़ाने का कारण बनेगी। 

अब बात करें शादीशुदा जातकों की तो, मिथुन राशि के वैवाहिक जीवन के लिए यह माह काफ़ी अच्छा रहने वाला है। इस माह आपके दांपत्य जीवन में सहयोग व् प्रेम की उन्नति होगी। आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी लंबी यात्रा पर भी जा सकते हैं, जिससे आप दोनों को एक-साथ अच्छा समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा। वहीं आपके सप्तम भाव के स्वामी बृहस्पति ग्रह द्वादश भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके चलते आप अपने जीवनसाथी के साथ विदेशी यात्रा का भी आनंद लेने की योजना बना सकते हैं। कुछ जातक अपने जीवनसाथी के माध्यम से कोई धन या सामाजिक लाभ अर्जित करते देखें जाएंगे। 

मिथुन मासिक राशिफल 2024 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मिथुन राशि के पारिवारिक जीवन को समझें तो, यह माह आपकी राशी के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। इस समय आपको विशेषकर परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान अपने शब्दों पर विशेष ध्यान देना होगा और अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण बनाए रखने की भी ज़रूरत होगी। वहीं आपकी राशी के पिता के भाव में राहु व मंगल की युति होने से पारिवारिक सदस्यों के साथ वाद-विवाद संभव है। 

खासतौर से इस समय अपने पिता या बड़े भाई के साथ मर्यादित आचरण बरतें। यदि कोई समस्या हैं तो, अपने पिता से सहमति लेने के बाद ही किसी भी निर्णय पर पहुंचना आपके लिए बेहतर रहेगा। क्योंकि इस समय आपस में सामंजस्य की कमी साफ़ दिखाई देगी, जिससे रिश्तों में कुछ दरार आपकी परेशानी का कारण बन सकती है। कुछ जातकों को परिवार की शांति भंग होने से भी, अपना ज्यादातर समय घर से बहार रहना ही पसंद आएगा। हालांकि छोटे भाई-बहनों का सुख मिलने से आपको कुछ राहत संभव है।  

मई माह में किए जाने वाले विशेष ज्योतिषीय उपाय

  1. बुध ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें। मंत्र: ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः!”
  2. गाय को हरा चारा दें
  3. पन्ना रत्न धारण करें।